Jeff Bezos ने क्यों बेचे अमेजन के शेयर्स? एक गैराज से की थी शुरुआत आज दुनिया के तीसरे अमीर इंसान
Advertisement
trendingNow12105261

Jeff Bezos ने क्यों बेचे अमेजन के शेयर्स? एक गैराज से की थी शुरुआत आज दुनिया के तीसरे अमीर इंसान

Amazon Jeff Bezos: अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने अपनी ही कंपनी के करोड़ों के शेयर्स बेच दिए हैं. जेफ बेजोस ने अमेजन (Amazon) के 1.2 करोड़ शेयर्स बेचे हैं. 

Jeff Bezos ने क्यों बेचे अमेजन के शेयर्स? एक गैराज से की थी शुरुआत आज दुनिया के तीसरे अमीर इंसान

Amazon Share Price: ऑनलाइन प्लेटफॉर्म अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने अपनी ही कंपनी के करोड़ों के शेयर्स बेच दिए हैं. जेफ बेजोस ने अमेजन (Amazon) के 1.2 करोड़ शेयर्स बेचे हैं. इन 1.2 करोड़ शेयर्स की कीमत की बात की जाए तो दो अरब डॉलर (करीब 16 हजार करोड़ रुपये) होगी. साल 2021 के बाद में जेफ बेजोस ने पहली बार अमेजन के शेयर्स बेचे हैं. 

हाल ही में 2 फरवरी को जेफ बेजोस ने जानकारी देते हुए बताया था कि अमेजन अगले 12 महीनों में कंपनी के करीब 5 करोड़ शेयर्स बेचने का प्लान बना रही है. इन शेयरों की कीमत करीब 74 हजार करोड़ रुपये के आसपास होगी. 

8 नवंबर से शुरू हो गई थी प्लानिंग

कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक, शेयर्स को बेचने का प्लान पिछले साल 8 नवंबर से ही शुरू हो गई थी और 31 जनवरी 2025 तक यह पूरी हो जाएगी. बेजोस ने अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग (SEC) को भेजी जानकारी में सात और आठ फरवरी को सामान्य स्टॉक के 1,19,97,698 शेयरों की बिक्री की जानकारी दी है.

अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर जेफ बेजोस

फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक, जेफ बेजोस दुनिया के अमीरों की लिस्ट में शामिल है. वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. इस समय जेफ बेजोस की नेटवर्थ 196 बिलियन डॉलर (करीब 16.20 लाख करोड़ रुपये) के करीब है. वहीं, दुनिया के अमीरों की लिस्ट में बर्नार्ड अरनॉल्ट पहले नंबर पर है. LVMH कंपनी के बर्नार्ड अरनॉल्ट की संपत्ति इस समय करीब 18.18 लाख करोड़ रुपये है. वहीं, दूसरे नंबर पर इस लिस्ट में एलन मस्क का नाम है. एलन मस्क की नेटवर्थ 16.76 लाख करोड़ रुपये है. 

गैराज से की थी अमेजन की शुरुआत

बेजोस ने लगभग तीन दशक पहले एक कार गैराज में अमेजन की शुरुआत की थी. बेजोस ने रॉकेट कंपनी ब्लू ओरिजिन और चैरिटेबल कार्य के लिए अधिक समय देने के उद्देश्य से 2021 में अमेजन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) के पद से इस्तीफा दे दिया था. एसईसी में उनका पता सिएटल लिखा है. हालांकि, बताया जाता है कि वह अब मियामी में रहने लगे हैं.

Trending news