ठिठुरती ठंड में बढ़ा महंगाई का पारा, 9 महीने के हाई पर थोक महंगाई
Advertisement
trendingNow12061062

ठिठुरती ठंड में बढ़ा महंगाई का पारा, 9 महीने के हाई पर थोक महंगाई

एक तरफ कपकपाती ठंड की ठिठुरन बढ़ रही है तो वहीं खाने-पीने की चीजों की बढ़ती कीमत ने महंगाई का डोज बढ़ा दिया है. दिसंबर में थोक महंगाई दर बढ़कर 0.73 फीसदी पर पहुंच गया है, जो पिछले 9 महीनों के उच्चतम स्तर पर है.

 WPI Inflation Rate

WPI Inflation Rate: एक तरफ कपकपाती ठंड की ठिठुरन बढ़ रही है तो वहीं खाने-पीने की चीजों की बढ़ती कीमत ने महंगाई का डोज बढ़ा दिया है. दिसंबर में थोक महंगाई दर बढ़कर 0.73 फीसदी पर पहुंच गया है, जो पिछले 9 महीनों के उच्चतम स्तर पर है. वाणिज्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर में थोक महंगाई दर 0.73 फीसदी पर पहुंच गया.  खाने-पीने के सामान की कीमतें बढ़ने से महंगाई बढ़ी है.  

थोक महंगाई बढ़ी

थोक मुद्रास्फीति दिसंबर में बढ़कर 0.73 प्रतिशत हो गई. खाद्य पदार्थों, खासकर सब्जियों और दालों की कीमतों में तेज उछाल से इसमें बढ़ोतरी हुई है. थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल से अक्टूबर तक लगातार शून्य से नीचे बनी हुई थी. नवंबर में यह 0.26 प्रतिशत थी. मशीनरी और उपकरण, विनिर्माण, परिवहन अन्य उपकरण और कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक और ऑप्टिकल उत्पादों आदि की कीमतों में वृद्धि दिसंबर 2023 में थोक मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी के कारण हैं. 

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति दिसंबर में बढ़कर 9.38 प्रतिशत रही. सब्जियों की महंगाई दर 26.30 प्रतिशत तो दालों की महंगाई दर 19.60 प्रतिशत रही. पिछले सप्ताह जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर के लिए खुदरा या उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर चार महीने के उच्चतम 5.69 प्रतिशत पर पहुंच गई.  

Trending news