Indian Railways: रेल मंत्री ने क‍िया था यह बड़ा ऐलान, पूरा होने की तारीख सुन खुशी से उछल पड़े यात्री
Advertisement
trendingNow11424852

Indian Railways: रेल मंत्री ने क‍िया था यह बड़ा ऐलान, पूरा होने की तारीख सुन खुशी से उछल पड़े यात्री

IRCTC: मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार इस फाइनेंश‍ियल ईयर में रेवले की प्‍लान‍िंग मार्च, 2023 तक 25 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की है. दरअसल, इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री, चेन्‍नई की प्‍लानिंग मार्च तक 27 ट्रेन तैयार करने की प्‍लानिंग है.

Indian Railways: रेल मंत्री ने क‍िया था यह बड़ा ऐलान, पूरा होने की तारीख सुन खुशी से उछल पड़े यात्री

Vande Bharat Express: रेल यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं पर सरकार और रेलवे बोर्ड की तरफ लगातार काम क‍िया जा रहा है. पीएम मोदी ने प‍िछले साल ही 15 अगस्‍त के मौके पर 75 शहरों को सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन वंदे भारत से जोड़ने की घोषणा की थी. उस समय शहरों के नाम की जानकारी नहीं दी गई थी. लेक‍िन प‍िछले करीब डेढ़ महीने में दो नई वंदे भारत को पीएम मोदी ने हरी झंडी द‍िखाई थी. इन ट्रेनों से मुंबई-अहमदाबाद और नई दिल्ली से अंदौरा के बीच चलाई गई हैं. अब 10 नवंबर को पांचवी ट्रेन चेन्नई-बेंगलुरु-मैसुरु रूट पर संचाल‍िकी की जाएगी.

फाइनेंश‍ियल ईयर में रेवले की प्‍लान‍िंग
प‍िछले द‍िनों रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव ने नई द‍िल्‍ली से खजुराहो रूट पर भी वंदे भारत ट्रेन चलाने का ऐलान क‍िया था. अब जल्‍द इसे भी अमलीजामा पहनाए जाने की उम्‍मीद है. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार इस फाइनेंश‍ियल ईयर में रेवले की प्‍लान‍िंग मार्च, 2023 तक 25 नई वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन चलाने की है. दरअसल, इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री, चेन्‍नई (ICF, Chennai) की प्‍लानिंग मार्च तक 27 ट्रेन तैयार करने की प्‍लानिंग है.

इन दो रूट पर चल रही वंदे भारत
इनमें से दो ट्रेनें पहले ही गांधी नगर से मुंबई और नई दिल्ली से अंदौरा के बीच संचाल‍ित हो रही हैं. रेलवे बोर्ड के चेयरमेन वीके त्र‍िपाठी ने हाल ही में आईसीएफ, चेन्‍नई की व‍िजिट की थी. जल्‍द ही तीसरी ट्रेन को चेन्‍नई-मैसूर रूट पर संचाल‍ित क‍िया जाना है. आपको बता दें नई वंदे भारत पुरानी ट्रेन के मुकाबले कई मामलों में एडवांस है. रेलवे की तरफ से 27 ट्रेनों के ल‍िए आध‍िकार‍िक रूट की जानकारी साझा नहीं की गई है.

आपको बता दें परीक्षण के दौरान वंदे भारत की टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा तक जा चुकी है. इस रफ्तार पर इसमें ग्लास में रखा पानी भी नहीं छलका था. ड्राइवर केबिन हाईटेक फीचर्स से लैस है. यहां पर ड्राइवर को सभी जानकारी डिजिटल मोड में मिलती रहती है. ड्राइवर यात्री से और यात्री ड्राइवर से टाक बैक डिवाइस से बात कर सकेंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news