सस्ती होगी आपकी थाली, आटा-दाल के बाद आया 'भारत राइस', सिर्फ ₹25 किलो चावल बेचेगी सरकार
Advertisement
trendingNow12030946

सस्ती होगी आपकी थाली, आटा-दाल के बाद आया 'भारत राइस', सिर्फ ₹25 किलो चावल बेचेगी सरकार

Bharat Rice: आपकी थाली पर महंगाई की परछाई न पड़े इसलिए केंद्र सरकार ने आटा, दाल के बाद भारत ब्रांड के तहत सस्ता चावल बेचने का फैसला किया है। इसके तहत लोगों को सिर्फ 25 रुपये किलो चावल मिलेगा।  

 

Bharat Rice

नई दिल्ली:  आम आदमी की थाली को महंगाई की परछाई से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ी घोषणा की है।  महंगाई को टक्कर देने के लिए सरकार ने सस्ते दाल और आटे के बाद अब भारत ब्रांड (Bharat Brand) के तहते सस्ते चावल बेचने का फैसला किया है। भारत आटा (Bharat Atta),भारत दाल (Bharat Dal) के बाद अब केंद्र सरकार भारत चावल (Bharat Rice) बेचेगी। लोगों को मात्र 25 रुपये में एक किलो चावल मिल सकेगा।  

25 रुपये प्रति किलो चावल 

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक नाफेड, एनसीसीएफ और केंद्रीय भंडार के जरिए  भारत सरकार सस्ते चावल बेचेगी। 'भारत चावल' को लोग 25 रुपये प्रति किलो खरीद सकेंगे। गौरतलब है कि बीते कुछ समय से चावल की कीमत लगतार बढ़ रही है। इस साल चावल की कीमतों में 14.1 फीसदी तक की तेजी देखने को मिली है। नॉर्मल नॉन ब्रांडेड चावल की कीमत औसत रूप से 43.3 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। ऐसे में चावल के दामों में आई तेजी को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने भारत ब्रांड के तहत सस्ता चावल बेचने का फैसला किया।    

पहले से बिक रहा भारत आटा-दाल 

महंगाई को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने पहले भारत ब्रांड के तहत सस्ता आटा, दाल, सस्ते प्याज-टमाटर बेचे हैं।  6 नवंबर 2023 को केंद्र सरकार भारत आटा लॉन्च किया था, जिसमें लोगों को 27.50 रुपए प्रति किलो के दर से सस्ता आटा मिल पाता है। जहां देश में आटे की औसत कीमत 35 रुपए किलो है। वहीं आपको 27.50 रुपये आटा मिल रहा है। इसी तरह से सरकार 60 रुपये प्रति किलो के भाव से भारत दाल बेच रही है। इससे पहले जब प्याज और टमाटर की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई थी, सरकार ने लोगों को बाजार से कम कीमत पर प्याज-टमाटर मुहैया कराया। गौरतलब है कि नवंबर में खाने-पीने की महंगाई दर 8.70% पर पहुंच गई। वहीं रिटेल महंगाई दर 5.55% पर पहुंच गई है।   

 

Trending news