अडानी के खिलाफ हिंडनबर्ग ने रची थी इंटरनेशनल साजिश, दो महीने पहले ही क्‍लाइंट से शेयर कर दी थी रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow12325729

अडानी के खिलाफ हिंडनबर्ग ने रची थी इंटरनेशनल साजिश, दो महीने पहले ही क्‍लाइंट से शेयर कर दी थी रिपोर्ट

अडानी हिंडनबर्ग मामले में एक बार फिर से खबरें आने लगी है. अडानी के खिलाफ जारी करने वाले हिंडनबर्ग को सेबी की ओर से 46 पन्नों का नोटिस भेजा गया है, जिसके बाद से हिंडनबर्ग के खिलाफ खबरें आने लगी है. अडानी हिंडनबर्ग मामले के तार चीन तक के जुड़े हैं.

adani

Adani-Hindenburg: अडानी हिंडनबर्ग मामले में एक बार फिर से खबरें आने लगी है. अडानी के खिलाफ जारी करने वाले हिंडनबर्ग को सेबी की ओर से 46 पन्नों का नोटिस भेजा गया है, जिसके बाद से हिंडनबर्ग के खिलाफ खबरें आने लगी है. अडानी हिंडनबर्ग मामले के तार चीन तक के जुड़े हैं. अब इस मामले में ताजा अपडेट आ रहे हैं कि हिंडनबर्ग ने रिपोर्ट पब्लिश करने से दो महीने पहली ही अपने क्‍लाइंट के साथ अडानी के खिलाफ जारी रिपोर्ट शेयर कर दी थी. 

हिंडनबर्ग ने न्यूयॉर्क के हेज फंड मैनेजर मार्क किंग्डन को अडानी के खिलाफ जारी की गई रिपोर्ट दो महीने पहले ही शेयर किया गया था. इसने ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में उतार-चढ़ाव का फायदा उठाया था. सेबी ने यह दावा किया है. सेबी ने हिंडनबर्ग को भेजे अपने 46 पृष्ठ के कारण बताओ नोटिस में विस्तार से बताया है कि कैसे अमेरिकी शॉर्ट सेलर, न्यूयॉर्क के हेज कोष (हेज फंड) और कोटक महिंद्रा बैंक से जुड़े ब्रोकर को समूह की 10 सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों के मूल्यांकन में रिपोर्ट के प्रकाशन के बाद आई भारी-भरकम 150 अरब डॉलर की गिरावट से लाभ हुआ.

सेबी पर भड़का हिंडनबर्ग 

वहीं सेबी के इस कारण बताओ नोटिस के जवाब में हिंडनबर्ग ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि यह कि भारत के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों द्वारा किए गए भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी को उजागर करने वालों को चुप कराने और डराने-धमकाने  का प्रयास है. साथ ही उसने खुलासा किया है कि अदाणी की प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज लि. के खिलाफ दांव लगाने के लिए जिस इकाई का इस्तेमाल किया गया वह कोटक महिंद्रा (इंटरनेशनल) लिमिटेड (केएमआईएल) से संबंधित थी, जो कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड की मॉरीशस स्थित अनुषंगी कंपनी है। केएमआईएल के कोष ने अपने ग्राहक किंग्डन के किंग्डन कैपिटल मैनेजमेंट के लिए अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड पर दांव लगाया.

सेबी के नोटिस में अदाणी एंटरप्राइजेज लि. (एईएल) में भविष्य के अनुबंध बेचने के लिए हेज फंड के एक कर्मचारी और केएमआईएल के कारोबारियों के बीच ‘चैट’ के अंश शामिल हैं. कोटक महिंद्रा बैंक ने कहा है कि किंग्डन ने कभी यह खुलासा नहीं किया कि उनका हिंडनबर्ग के साथ कोई संबंध था और न ही वे किसी मूल्य-संवेदनशील जानकारी के आधार पर काम कर रहे थे। सेबी ने पिछले साल उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति को बताया था कि वह 13 ऐसी बाहरी ‘अस्पष्ट’ इकाइयों की जांच कर रहा है जिनकी अदानी समूह के पांच सार्वजनिक रूप से कारोबार वाले शेयरों में 14 प्रतिशत से 20 प्रतिशत के बीच हिस्सेदारी थी.

सेबी ने न केवल हिंडनबर्ग को, बल्कि केएमआईएल, किंग्डन और हिंडनबर्ग के संस्थापक नाथन एंडरसन को भी नोटिस भेजा है. पूर्व में अदानी समूह के पक्ष में बात करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता महेश जेठमलानी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में दावा किया है कि किंग्डन का चीन से संपर्क है. किंग्डन का विवाह ‘चीनी जासूस’ अनला चेंग के साथ हुआ है. जेठमलानी ने आरोप लगाया है कि चीनी जासूस चेंग ने अपने पति मार्क किंग्डन के साथ अदाणी पर एक शोध रिपोर्ट तैयार करने के लिए हिंडनबर्ग की सेवाएं ली. उन्होंने अदानी के शेयरों की शॉर्ट सेलिंग के लिए ट्रेडिंग खाते को कोटक की सेवाएं लीं और इसके जरिये लाखों डॉलर कमाए.  

TAGS

Trending news