7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए बदला एयर ट‍िकट बुक‍िंग का न‍ियम, सरकार ने जारी क‍िया नया आदेश
Advertisement
trendingNow11932275

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए बदला एयर ट‍िकट बुक‍िंग का न‍ियम, सरकार ने जारी क‍िया नया आदेश

LTC Rules Update: सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन में कहा गया क‍ि तीन रजिस्टर्ड ट्रैवल एजेंट मेसर्स बामर लॉरी एंड कंपनी लिमिटेड (BLCL), मेसर्स अशोक ट्रेवल्स एंड टूर्स (ATT) और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) को फ्लाइट से जुड़ी जानकारी देनी होगी.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए बदला एयर ट‍िकट बुक‍िंग का न‍ियम, सरकार ने जारी क‍िया नया आदेश

7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने प‍िछले द‍िनों कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाने के बाद एक और ऐलान क‍िया है. यह बदलाव एलटीसी पर जाने वाले कर्मचार‍ियों के ल‍िए एयर ट‍िकट बुक‍िंग को लेकर है. स्‍मूथ प्रोसेस को ध्‍यान में रखकर कर्मचार‍ियों के ल‍िए यह बदलाव क‍िया गया है. पर्सनल एंड ट्रेनिंग डिपार्टमेंट की तरफ से जारी मेमोरेंडम के अनुसार बदलाव ऐसे लोगों के ल‍िए है, ज‍िनका अभी तक कोई क्‍लेम नहीं म‍िला है. 29 अगस्त, 2022 तक ट्रैवल एजेंट के जर‍िये हवाई टिकट बुक कराने वाले कर्मचार‍ियों को इसका सीधा फायदा म‍िलेगा.

ट्रैवल एजेंट से ट‍िकट बुक कराने वालों को फायदा

डीओपीटी की तरफ से कहा गया क‍ि इससे ऐसे लोग एलटीसी का क्‍लेम कर सकेंगे, ज‍िन्‍होंने ट्रैवल एजेंट के जर‍िये एयर टिकट बुक कराया. साथ ही उनके पास क‍िसी तरह का प्रूफ नहीं है. दरअसल, ऐसे तमाम कर्मचारी हैं जो बुक‍िंग का क‍िसी तरह का प्रूफ नहीं होने के कारण एलटीसी से जुड़ा क्‍लेम नहीं कर पाएं हैं. सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन में कहा गया क‍ि तीन रजिस्टर्ड ट्रैवल एजेंट मेसर्स बामर लॉरी एंड कंपनी लिमिटेड (BLCL), मेसर्स अशोक ट्रेवल्स एंड टूर्स (ATT) और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) को फ्लाइट से जुड़ी जानकारी देनी होगी

एलटीसी के ल‍िए तय टाइम स्‍लॉट में एयर ट‍िकट बुक करते समय फ्लाइट का किराया सबसे सस्ते किराये से 10 परसेंट ज्यादा होना चाहिए. अगर कोई कर्मचारी बीएलसीएल (BLCL), एटीटी (ATT) और आईआरसीटीसी (IRCTC) जैसे रज‍िस्‍टर्ड ट्रैवल एजेंट के जर‍िये बुक‍िंग करता है तो यह माना जाएगा क‍ि उस कर्मचारी की तरफ से सबसे सस्ता किराया चुना गया है. सभी ट्रैवल एजेंट को एलटीसी ट्रैवल के ल‍िए एलटीसी लेबल वाले टिकट जारी करने का निर्देश द‍िये गए हैं.

ऐसे मामलों में जहां गैर-हकदार सरकारी कर्मचारी विशेष रियायत योजना के तहत अपने हेडक्‍वार्टर से एनईआर, जम्मू और कश्मीर, अंडमान न‍िकोबार, लद्दाख के ल‍िए सीधे फ्लाइट बुक करते हैं तो उसी समय स्लॉट का एक प्रिंटआउट लेना होगा. यदि उस स्लॉट में टिकट नहीं म‍िलती तब दावा निपटान के ल‍िए अगले स्लॉट की फ्लाइट का प्रिंटआउट रखा जा सकता है. 

Trending news