Alphabet Inc Share Price: इस एक गलत जवाब से अमेर‍िकी कंपनी का बंटाधार, घंटों में गंवा द‍िए 100 अरब डॉलर
Advertisement

Alphabet Inc Share Price: इस एक गलत जवाब से अमेर‍िकी कंपनी का बंटाधार, घंटों में गंवा द‍िए 100 अरब डॉलर

Alphabet Inc: जानकारों का कहना है क‍ि अल्‍फाबेट के न‍िवेशकों को यह च‍िंता सता रही है क‍ि गूगल का चैटबॉट माइक्रोसॉफ्ट के चैटबॉट का कैसे मुकाबला कर सकता है? इससे अल्‍फाबेट के शेयर में 9 प्रत‍िशत की ग‍िरावट दर्ज की गई है.

 

Alphabet Inc Share Price: इस एक गलत जवाब से अमेर‍िकी कंपनी का बंटाधार, घंटों में गंवा द‍िए 100 अरब डॉलर

Google Share Price: ह‍िंडनबर्ग र‍िपोर्ट के सामने आने के बाद गौतम अडानी की कंपन‍ियों के शेयर में बड़ी ग‍िरावट देखी गई. प‍िछले द‍िनों इस ग‍िरावट का आलम यह रहा क‍ि 10 द‍िन में उनकी 100 अरब डॉलर से भी ज्‍यादा की संपत्‍त‍ि स्‍वाहा हो गई. लेक‍िन अब एआई चैटबॉट बार्ड के व‍िज्ञापन में गलत जवाब देने के बाद गूगल को 100 अरब डॉलर से ज्‍यादा का नुकसान हुआ है. गूगल के नए चैटबॉट ने एक प्रमोशनल वीडियो में गलत जवाब द‍िया. जानकारों का कहना है क‍ि अल्‍फाबेट के न‍िवेशकों को यह च‍िंता सता रही है क‍ि गूगल का चैटबॉट माइक्रोसॉफ्ट के चैटबॉट का कैसे मुकाबला कर सकता है? इससे अल्‍फाबेट के शेयर में 9 प्रत‍िशत की ग‍िरावट दर्ज की गई है.

कई प्रोडक्‍ट में हुए अपडेट को द‍िखाया गया
रॉयटर्स की तरफ से सबसे पहले गूगल (Google) के व‍िज्ञापन में इस खामी की तरफ इशारा क‍िया गया था. दरअसल, गूगल ने एक इवेंट का आयोजन क‍िया था. इस दौरान गूगल ने बोर्ड नामक नए आर्ट‍िफ‍िश‍ियल इंटेल‍िजेंस चैटबॉट का प्रमोशन क‍िया. इस दौरान गूगल मैप्‍स और गूगल लेंस समेत गूगल के कई प्रोडक्‍ट में हुए अपडेट को द‍िखाया गया. इससे एक द‍िन पहले ही माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सर्च इंजन Bing में नई AI टेक्‍न‍िक को द‍िखाने के ल‍िए अपना इवेंट आयोज‍ित क‍िया था.

यह था सवाल का जवाब
व‍िज्ञापन में बार्ड के सामने एक शख्‍स ने सवाल क‍िया 'James Webb Space Telescope ने ऐसा क्या खोजा क‍ि मैं अपने 9 साल के बच्चे को बता सकूं.' बार्ड ने इस पर तुरंत दो जवाब द‍िये लेक‍िन उसका दूसरा जवाब गलत हो गया. बार्ड ने ल‍िखा टेलीस्‍कोप ने सौर मंडल के बाहर क‍िसी ग्रह की पहली फोटो ली. जबक‍ि इसका सही जवाब यूरोप‍ियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी के Very Large Telescope ने 2004 में किया था. यूएस स्‍पेस एजेंसी NASA की तरफ से इसकी पुष्टि की गई.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news