Tech-driven Initiatives: किसानों को मोदी सरकार ने दिया सबसे बड़ा तोहफा, गावों में खुशी से नाचने लगे लोग!
Advertisement

Tech-driven Initiatives: किसानों को मोदी सरकार ने दिया सबसे बड़ा तोहफा, गावों में खुशी से नाचने लगे लोग!

Agriculture News: कई योजनाओं के साथ जब किसान को सरकार की इस पहल का फायदा मिलेगा तो वो आखिरी वक्त पर होने वाले नुकसान से काफी हद तक बच सकेंगे. 

Tech-driven Initiatives: किसानों को मोदी सरकार ने दिया सबसे बड़ा तोहफा, गावों में खुशी से नाचने लगे लोग!

Centre launches tech-driven initiatives: केंद्र सरकार ने देश के करोड़ों किसानों (Farmers) तक सटीक और समय पर मौसम संबंधी जानकारी (Weather updates) पहुंचाने, उपज अनुमान का आकलन करने और फसल बीमा का लाभ उठाने में मदद करने के लिये तीन तकनीक-संचालित पहल की शुरुआत की है. नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रीजीजू (Kiren Rijiju) ने इस मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि मौसम संबंधी डेटा सूचना प्रणाली (WINDS) के जरिये किसानों को सारी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करायेगा.

किसानों को मोदी सरकार का सबसे बड़ा तोहफा

यूं तो मोदी सरकार किसानों की कमाई दो गुनी करने के उद्देश्य और किसानों का जीवन बेहतर बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही है. कुछ प्रमुख योजनाओं की बात करें तो प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना,  प्रधानमंत्री कुसुम योजना, पीएम किसान मानधन योजना, और देशभर में सबसे ज्यादा पॉपुलर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का नाम लिया जा सकता है. इन योजनाओं के साथ जब किसान को मौसम की समय रहते जानकारी मिल जाएगी तो वो आखिरी वक्त पर होने वाले नुकसान से काफी हद तक बच सकेंगे. किसानों को इससे बहुत फायदा होगा. इस योजना को लेकर रीजीजू ने कहा, 'इसका उद्देश्य मौसम की जानकारी उपलब्धता में अंतर को पाटना और जमीनी स्तर पर निर्णय निर्माताओं, किसानों और हितधारकों को सशक्त बनाना है.'

किसानों के लिए आने वाली है एक और खुशखबरी

केंद्र सरकार देश के करोड़ों किसानों को बहुत जल्द गुड न्यूज दे सकती है. केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से किसानों की आर्थिक मदद (Financial Help) के लिए किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) चलाई जा रही है. इस योजना के तहत अब तक किसानों को 13 किस्तों का फायदा मिल चुका है. अब किसानों को 14वीं किस्त का इंतजार है. जो बहुत जल्द खत्म होने जा रहा है. खबर ये है कि इस महीने के अंत में किसानों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक 28 जुलाई को किसानों के बैंक खाते में 14वीं किस्त के 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाने हैं. इस तरह 9 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे. हालांकि इस सूचना को लेकर अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

Trending news