Gold Price: सोना-चांदी हो गया सस्ता, कीमतों में आई बड़ी गिरावट, खरीदने की मची लूट!
Advertisement

Gold Price: सोना-चांदी हो गया सस्ता, कीमतों में आई बड़ी गिरावट, खरीदने की मची लूट!

Gold Price Today Delhi: गोल्ड ज्वैलरी खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. सोने की कीमतों (Gold Price) में आज भी गिरावट देखने को मिल रही है. गोल्ड ज्वैलरी की कीमतों में आज बड़ी गिरावट आई है. 

Gold Price: सोना-चांदी हो गया सस्ता, कीमतों में आई बड़ी गिरावट, खरीदने की मची लूट!

Gold Price Today, 17 May 2023: गोल्ड ज्वैलरी खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. सोने की कीमतों (Gold Price) में आज भी गिरावट देखने को मिल रही है. गोल्ड ज्वैलरी की कीमतों में आज बड़ी गिरावट आई है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 61,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे फिसल कर बंद हुआ है. इसके अलावा चांदी की कीमतों में भी आज कटौती देखने को मिल रही है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

कितना सस्ता हुआ सोना-चांदी?
कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 500 रुपये की गिरावट के साथ 60,580 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 61,080 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. इसके अलावा चांदी की कीमत भी 450 रुपये घटकर 73,300 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. 

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की हाजिर कीमत 500 रुपये की गिरावट के साथ 60,580 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी.’’ विदेशी बाजारों में सोना गिरावट के साथ 1,992 डॉलर प्रति औंस जबकि चांदी घटकर 23.82 डॉलर प्रति औंस रह गयी. रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक, श्रीराम अय्यर ने कहा कि डॉलर की मजबूती के कारण बुधवार को कॉमेक्स में सोने की कीमतों में कमजोरी देखी गई.

चेक करें गोल्ड का भाव
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

ऐप से चेक करें सोना असली है या नकली?
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

Trending news