Gold Price: वाह... सोना-चांदी फिर हुआ सस्ता, 5 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंचा भाव, चेक करें 10 ग्राम का भाव
Advertisement
trendingNow11580338

Gold Price: वाह... सोना-चांदी फिर हुआ सस्ता, 5 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंचा भाव, चेक करें 10 ग्राम का भाव

Gold Price Update: सोना-चांदी (Gold-Silver) खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. आज गोल्ड की कीमतों (Gold Price) में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. सोने का भाव 5 हफ्ते के निचले लेवल पर आ गया है. 

Gold Price: वाह... सोना-चांदी फिर हुआ सस्ता, 5 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंचा भाव, चेक करें 10 ग्राम का भाव

Gold Price Today: सोना-चांदी (Gold-Silver) खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. आज गोल्ड की कीमतों (Gold Price) में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. सोने का भाव 5 हफ्ते के निचले लेवल पर आ गया है. इसके अलावा चांदी की कीमतों (Silver Price Today) में भी आज गिरावट देखने को मिली है. अगर आप भी सोना-चांदी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह अच्छा मौका हो सकता है. आज गोल्ड का भाव 56 हजार रुपये के करीब ट्रेड कर रहा है. आइए चेक करें आज गोल्ड की कीमतों में कितनी गिरावट आई है. 

सोना हुआ सस्ता
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का भाव आज 0.11 फीसदी की गिरावट के साथ 56152 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 56,257 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. 

चांदी भी हुई सस्ती
इसके अलावा एमसीएक्स पर चांदी का भाव 0.31 फीसदी फिसलकर 65544 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर कारोबार कर रहा है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में चांदी की कीमत भी 140 रुपये बढ़कर 65,770 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई.

ग्लोबल मार्केट में कैसा है गोल्ड का भाव?
इंटरनेशनल मार्केट में सोने की कीमत 1,841 डॉलर प्रति औंस के लेवल पर खुली और 1,843.75 डॉलर के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई. यूएस गोल्ड 0.09 फीसदी की गिरावट के साथ 1,850.20 डॉलर प्रति औंस पर चल रहा था. सिल्वर फ्यूचर 0.02 फीसदी की गिरावट के साथ 21.715 डॉलर प्रति औंस पर था.

चेक करें अपने शहर के रेट्स
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

ध्यान रखें ये जरूरी बात
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news