Gold-Silver Price Today: सोना-चांदी हुआ सस्ता, कीमतों में गिरावट से खुश हुए खरीदारी
Advertisement

Gold-Silver Price Today: सोना-चांदी हुआ सस्ता, कीमतों में गिरावट से खुश हुए खरीदारी

Gold-Silver Price Today: कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच में देश की राजधानी में आज सोना-चांदी (gold-silver) सस्ता हो गया है. इसके अलावा आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर भी गोल्ड सस्ता हो गया है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

Gold-Silver Price Today: सोना-चांदी हुआ सस्ता, कीमतों में गिरावट से खुश हुए खरीदारी

Gold-Silver Price Today, 17 January 2023: गोल्ड की कीमतों (gold price) में आज गिरावट देखने को मिली है. इसके अलावा चांदी भी सस्ती हो गई है. अगर आप ज्वैलरी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए राहत की खबर है. कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच में देश की राजधानी में आज सोना-चांदी (gold-silver) सस्ता हो गया है. इसके अलावा आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर भी गोल्ड सस्ता हो गया है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 400 रुपये की गिरावट के साथ 63,050 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 63,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. इसके अलावा चांदी की कीमत भी 600 रुपये के गिरावट के साथ 75,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही. 

MCX पर क्या है भाव?

इसके अलावा अगर मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर रेट्स की बात की जाए तो यहां भी गिरावट देखने को मिल रही है. MCX पर गोल्ड का भाव 0.12 फीसदी की गिरावट के साथ 61940 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. वहीं, चांदी का भाव 0.55 फीसदी की गिरावट के साथ 71700 रुपये प्रति किलोग्राम पर है. 

आएंगे खुदरा बिक्री के आंकड़े

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा कि मजबूत डॉलर सूचकांक और अमेरिकी बांड प्रतिफल बढ़ने के कारण सोने पर दबाव देखा गया. कॉमेक्स (जिंस बाजार) में हाजिर सोना 2,024 डॉलर प्रति औंस पर रहा, जो अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले बंद भाव से 25 अमेरिकी डॉलर कम है. गांधी ने कहा कि निवेशक अमेरिकी में दिसंबर महीने के खुदरा बिक्री आंकड़े पर बारीकी से नजर रखेंगे. यह बुधवार को जारी किया जाएगा. 

फेड रिजर्व पर भी रहेगी नजर

इसके अलावा अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के सदस्यों के भाषण पर भी नजर होगी जिससे मौद्रिक नीति ब्याज दर के रुख के बारे में पता चलेगा. ग्लोबल मार्केट में सोना गिरावट के साथ 2,024 डॉलर प्रति औंस जबकि चांदी का भाव भी नुकसान के साथ 22.70 डॉलर प्रति औंस पर रहा. 

इनपुट - भाषा एजेंसी 

Trending news