Gold Price: सोने के दामों में आई तेजी, डिजिटल गोल्ड खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें
Advertisement
trendingNow11524122

Gold Price: सोने के दामों में आई तेजी, डिजिटल गोल्ड खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें

Gold Buy: डिजिटल सोना खरीदने से पहले खरीदार को अपने निवेश के आधार पर भौतिक सोने की गुणवत्ता की पुष्टि करनी चाहिए. अधिकांश डिजिटल गोल्ड प्रदाताओं के पास विशेष रूप से 24 कैरेट सोना होता है, जिसे उच्चतम शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए स्वतंत्र रूप से प्रमाणित किया जाता है.

Gold Price: सोने के दामों में आई तेजी, डिजिटल गोल्ड खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें

Gold Price Today: इन दिनों सोने के दामों में तेजी देखने को मिल रही है. वहीं इस तेजी में अगर कोई सोना इंवेस्टमेंट के लिहाज से खरीदना चाहता है तो उसे कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए. डिजिटल तरीके से सोना खरीदने पर इन बातों को ध्यान में रखकर सोने में बेहतर तरीके से निवेश किया जा सकता है. डिजिटल सोना ऑनलाइन तरीके से खरीदा जा सकता है और ग्राहक की ओर से एक सुरक्षित तिजोरी में संग्रहीत किया जाता है. आइए जानते हैं कुछ खास बातें जो डिजिटल गोल्ड खरीदते वक्त ध्यान में रखनी चाहिए.

गुणवत्ता की जांच
डिजिटल सोना खरीदने से पहले खरीदार को अपने निवेश के आधार पर भौतिक सोने की गुणवत्ता की पुष्टि करनी चाहिए. अधिकांश डिजिटल गोल्ड प्रदाताओं के पास विशेष रूप से 24 कैरेट सोना होता है, जिसे उच्चतम शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए स्वतंत्र रूप से प्रमाणित किया जाता है. ऐसे में गुणवत्ता की जांच करने के बाद डिजिटल सोने में निवेश करना चाहिए.

टैक्स इनवॉइस हासिल करें
डिजिटल गोल्ड कई प्लेटफॉर्म पर मौजूद है. इस दौरान ये बात ध्यान रखनी चाहिए कि PhonePe, PayTM, Amazon आदि डिजिटल गोल्ड के विक्रेता नहीं हैं बल्कि विक्रेता और खरीदार के बीच के माध्यम हैं. भारत में डिजिटल सोना वर्तमान में SafeGold, MMTC-PAMP India, Augmont आदि के जरिए बेचा जाता है. ग्राहक के खरीद/बिक्री लेनदेन उनके डिजिटल गोल्ड खाते में दिखाई देते हैं और विक्रेता खरीदार को ईमेल के जरिए एक वैध टैक्स इनवॉइस भेजता है. इसका भी ध्यान रखें.

डिजिटल सोना खरीदने की सीमा
निवेशक जितना चाहें, जब चाहें डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. 1 रुपये में भी डिजिटल गोल्ड खरीदा जा सकता है. हालांकि ज्यादा मात्रा में सोने की खरीद पर केवाईसी की आवश्यकता हो सकती हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news