चिप की रेस में शामिल हुए अडानी, टाटा को टक्कर देने की तैयारी, क्वॉलकॉम के सीईओ के गौतम अडानी की खास मुलाकात
Advertisement
trendingNow12151901

चिप की रेस में शामिल हुए अडानी, टाटा को टक्कर देने की तैयारी, क्वॉलकॉम के सीईओ के गौतम अडानी की खास मुलाकात

सेमीकंडक्टर, चिप मेकिंग के पीछे पूरी दुनिया भाग रही है. भारत में टाटा समूह ने भी सेमीकंडक्टर की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है. चिप का फ्यूचर देखते हुए अडानी कहां पीछे रहने वाले है. अडानी ने भी चिप मेकिंग की रेस में खुद को शामिल कर लिया है.

Gautam Adani

सेमीकंडक्टर, चिप मेकिंग के पीछे पूरी दुनिया भाग रही है. भारत में टाटा समूह ने भी सेमीकंडक्टर की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है. चिप का फ्यूचर देखते हुए अडानी कहां पीछे रहने वाले है. अडानी ने भी चिप मेकिंग की रेस में खुद को शामिल कर लिया है. अडानी समूह के मुखिया गौतम अडानी ने सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में दस्तक देने की तैयारी कर ली है. गौतम अडानी ने हाल ही में चिप बनाने वाली कंपनी क्वॉलकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो आर. एमोन से मुलाकात की है. 

सेमीकंडक्टर की रेस में शामिल होंगे अडानी? 

 क्वॉलकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो आर. एमोन और गौतम अडानी के बीच लंबी मुलाकात हुई.  दोनों के बीच सेमीकंडक्टर सेक्टर में भारत की क्षमता और एआई में उसकी भूमिका को लेकर बातचीत हुई है. क्रिस्टियानो आर एमोन और अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने तेजी से बदलते वैश्विक प्रौद्योगिकी बाजारों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और सेमीकंडक्टर की भूमिका पर सोमवार को चर्चा की. 

अडानी ने  'एक्स' पर लिखा है कि सेमीकंडक्टर, एआई और परिवहन क्षेत्रों में भारत की क्षमता पर दोनों ने मुंबई में हुई मुलाकात के दौरान चर्चा की. क्वालकॉम सेमीकंडक्टर और वायरलेस दूरसंचार उत्पादों के डिजाइन और विनिर्माण में अग्रणी कंपनी है। वहीं अडानी समूह ने 2022 में बंदरगाहों, लॉजिस्टिक और बिजली उत्पादन में निजी उपयोग वाले नेटवर्क के लिए 5जी स्पेक्ट्रम की एक छोटी मात्रा खरीदी थी. अडानी समूह कई स्थानों पर डेटा सेंटर भी बना रहा है. 

अडानी ने कहा क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो एमोन और उनकी साथियों के साथ शानदार मुलाकात! सेमीकंडक्टर, एआई, परिवहन, ‘एज अप्लायंसेज’ और विभिन्न बाजारों में अन्य चीजों पर उनके दृष्टिकोण को सुनना प्रेरणादायक है.  एमोन 14 मार्च को चेन्नई के रामानुजन आईटी सिटी में 177.3 करोड़ रुपये के नए डिजाइन केंद्र का उद्घाटन करने वाले हैं. वाई-फाई प्रौद्योगिकियों के पूरक नवाचारों के साथ वायरलेस संपर्क समाधान में विशेषज्ञता रखने वाले इस केंद्र से करीब 1,600 रोजगार पैदा होने की उम्मीद है.

अडानी डेटा नेटवर्क्स 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में 5जी नेटवर्क तैनात करने के समाधान पर विचार कर रहा है, हालांकि इस सोशल मीडिया पोस्ट में किसी नियोजित साझेदारी का कोई विवरण नहीं दिया गया। भारत में सेमीकंडक्टर उद्योग अपने शुरुआती चरण में है और सरकार 10 अरब अमेरिकी डॉलर के प्रोत्साहन के साथ नई इकाइयां लगाने के लिए आकर्षित करने की कोशिश में लगी है. 

Trending news