Top-10 Richest People: ये हैं भारत के धनकुबेर, अंबानी-अडानी के साथ ही लिस्ट में कई नाम शामिल
Advertisement

Top-10 Richest People: ये हैं भारत के धनकुबेर, अंबानी-अडानी के साथ ही लिस्ट में कई नाम शामिल

Top-10 Richest People: फोर्ब्स (Forbes Report)की तरफ से 2024 के टॉप-10 अमीरों (top 10 richest people) की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस समय भारत की इकोनॉमी (India economy) काफी तेजी से आगे बढ़ रही है. इस लिस्ट में मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के साथ ही कई लोगों का नाम शामिल है. 

Top-10 Richest People: ये हैं भारत के धनकुबेर, अंबानी-अडानी के साथ ही लिस्ट में कई नाम शामिल

Top-10 Richest People in India 2024: इंडिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में किस-किस का नाम शामिल है? फोर्ब्स (Forbes Report)की तरफ से 2024 के टॉप-10 अमीरों (top 10 richest people) की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस समय भारत की इकोनॉमी (India economy) काफी तेजी से आगे बढ़ रही है. इस लिस्ट में मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के साथ ही कई लोगों का नाम शामिल है. 

आइए आपको बताते हैं भारत के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में कौन-कौन शामिल है-

मुकेश अंबानी 

भारत के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी का नाम टॉप पर रही है. फोर्ब्स इंडिया के मुताबिक, इनकी नेटवर्थ 113.0 बिलियन डॉलर है. इनकी ग्लोबल रैंकिंग की बात की जाए तो वह 11 है. इसके अलावा मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन है. 

गौतम अडानी 

गौतम अडानी भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं और इनकी ग्लोबल रैंकिंग 16 है. गौतम अडानी की नेटवर्थ 81.2 बिलियन डॉलर है. इसके साथ ही यह अडानी ग्रुप के चेयरमैन है. 

शिव नादर 

भारत में अमीरों की लिस्ट में शिव नादर का नाम तीसरे स्थान पर आता है. अगर इनकी नेटवर्थ की बात की जाए तो वह 37.1 बिलियन डॉलर है. शिव नादर HCL टेक्नोलॉजीज के चेयरपर्सन है. शिव नादर की ग्लोबल रैंकिंग 37 है. 

सावित्री जिंदल एंड फैमिली

जेएसडब्लू ग्रुप की सावित्री जिंदल एंड फैमिली भारत में अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर आते हैं. इनकी नेटवर्थ 28.9 बिलियन डॉलर है. वहीं, इनकी ग्लोबल रैंकिंग 58 है. 

साइरस पूनावाला

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, साइरस पूनावाला भारत के अमीरों की लिस्ट में पांचवे नंबर पर है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साइरस पूनावाला की नेटवर्थ 25.6 बिलियन डॉलर है. 

>> दिलीप संघवी - 25.5 बिलियन डॉलर - सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड - ग्लोबल रैंकिंग - 69

>> कुमार बिरला - 18.9 बिलियन डॉलर - आदित्य बिरला ग्रुप - ग्लोबल रैंकिंग - 97

>> कुशल पाल सिंह - 18.9 बिलियन डॉलर - डीएलएफ लिमिटेड - ग्लोबल रैंकिंग - 98

>> लक्ष्मी मित्तल - 17.2 बिलियन डॉलर - ArcelorMittal - ग्लोबल रैंकिंग -102

>> राधाकृष्ण दमानी - 16.7 बिलियन डॉलर - डीमार्ट, एवेन्यू सुपरमार्ट्स - ग्लोबल रैंकिंग -105

Trending news