IMF-World Bank की बैठक में जाएंगी न‍िर्मला सीतारमण, जान‍िए वित्त मंत्री का कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow11389931

IMF-World Bank की बैठक में जाएंगी न‍िर्मला सीतारमण, जान‍िए वित्त मंत्री का कार्यक्रम

World Bank Meeting: सीतारमण 11-16 अक्टूबर तक अमेरिका की छह दिन की यात्रा के दौरान अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन और वर्ल्‍ड बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास से अलग-अलग मुलाकात भी करेंगी.

IMF-World Bank की बैठक में जाएंगी न‍िर्मला सीतारमण, जान‍िए वित्त मंत्री का कार्यक्रम

IMF and World Bank Annual Meeting: फाइनेंस म‍िन‍िस्‍टर निर्मला सीतारमण अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और वर्ल्‍ड बैंक (World Bank) की वार्षिक बैठक में भाग लेने के लिए के लिए मंगलवार को यहां पहुंचेंगी. इस बैठक के दौरान वर्तमान वैश्विक आर्थिक स्थिति पर चर्चा की जाएगी. वित्त मंत्री अपनी यात्रा के दौरान अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगी. वित्त मंत्री इस दौरान जी20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के साथ बैठक भी करेंगी.

दिग्गज कारोबार‍ियों और निवेशकों से मिलेंगी सीतारमण
इसके अलावा वह व्यापार जगत की दिग्गज हस्तियों और निवेशकों से भी मिलेंगी. सीतारमण 11-16 अक्टूबर तक अमेरिका की छह दिन की यात्रा के दौरान अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन और वर्ल्‍ड बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास से अलग-अलग मुलाकात भी करेंगी. वह जापान, दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब, ऑस्ट्रेलिया, भूटान, न्यूजीलैंड, मिस्र, जर्मनी, मॉरीशस, संयुक्त अरब अमीरात, ईरान और नीदरलैंड सहित कई देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगी.

जी20 के वित्त मंत्रियों के साथ भी मीट‍िंग करेंगी
इसके अलावा व‍ित्‍त मंत्री की ओईसीडी, यूरोपीय आयोग और यूएनडीपी के नेताओं और प्रमुखों के साथ सीधी मीट‍िंग भी तय हैं. एक आधिकारिक बयान में कहा गया, 'केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण 11 अक्टूबर, 2022 से अमेरिका की आधिकारिक यात्रा करेंगी. अपनी यात्रा के दौरान सीतारमण आईएमएफ और वर्ल्‍ड बैंक की वार्षिक बैठक में भाग लेंगी और जी20 के वित्त मंत्रियों तथा केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के साथ बैठकें करेंगी.'

सीतारमण अपनी यात्रा के दौरान वाशिंगटन स्थित एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक नीति संगठन- ब्रुकिंग्स इंस्टिट्यूशन में 'भारत की आर्थिक संभावनाएं और विश्व अर्थव्यवस्था में भूमिका' विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम में ह‍िस्‍सा लेंगी. वह आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) और यूरोपीय आयोग के साथ ही संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के नेताओं और प्रमुखों के साथ बैठक भी करेंगी.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news