Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2023 में कैसे दे सकती हैं नौकरी के नए अवसर? जानिए
Advertisement
trendingNow11530163

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2023 में कैसे दे सकती हैं नौकरी के नए अवसर? जानिए

Finance Minister Nirmala Sitharaman: देश भर के शहरों के लिए सीमा तय करने की जरूरत है. ऐसा लगता है कि हमारे ज्यादातर भारतीय शहर अपने सेचुरेशन लेवल पर पहुंच गए हैं. इसलिए यह समय है कि सरकार शहरों के लिए किसी प्रकार की सीमा के बारे में सोचना शुरू कर दे.

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2023 में कैसे दे सकती हैं नौकरी के नए अवसर? जानिए

Union Budget 2023 Jobs: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को स्थायी जीवन के लक्ष्य को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से छोटे शहरों में निवेश को बढ़ावा देना चाहिए. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में 1 फरवरी को बजट 2023 पेश करेंगी. भारत के प्रमुख शहर अपनी सीमा तक पहुंच रहे हैं, और इसलिए कंपनियों को छोटे शहरों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत है. इससे भारत का और ज्यादा विकास होगा.

अगर आप देखें तो हमारे शहर शहरीकरण के जबरदस्त दबाव में हैं, कारोबार करने की लागत वास्तव में बढ़ गई है. जब हम अपने प्रमुख शहरों में रहने की क्वालिटी के बारे में बात करते हैं तो यह बहुत आसान नहीं रह जाता है. देश भर के शहरों के लिए सीमा तय करने की जरूरत है. ऐसा लगता है कि हमारे ज्यादातर भारतीय शहर अपने सेचुरेशन लेवल पर पहुंच गए हैं. इसलिए यह समय है कि सरकार शहरों के लिए किसी प्रकार की सीमा के बारे में सोचना शुरू कर दे.

एक बार जब शहर उन क्षमता सीमा तक पहुंच जाते हैं, तो सरकार को उद्योगों के वर्तमान सेट को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन, पॉलिसी प्रोग्राम का एक सेट शुरू करना चाहिए जो नए क्षेत्रों में अच्छा कर रहे हैं. आने वाली कंपनियों के नए सेट के लिए, एक नया प्रोत्साहन और एक पॉलिसी मकेनिजम बनाएं जिसके तहत नए विकास सेंटर और ग्रोथ हब आते हैं.

छोटे शहरों में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पर ध्यान देने से सरकार वहां नए निवेश और रोजगार सृजन को सक्षम कर सकती है, जो एक विनिंग की स्थिति है.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news