Pension पाने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, इन लोगों को कल से मिलेगी ज्यादा पेंशन, जारी हुआ सर्कुलर!
Advertisement
trendingNow11754978

Pension पाने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, इन लोगों को कल से मिलेगी ज्यादा पेंशन, जारी हुआ सर्कुलर!

EPFO Pension News: अब आपको EPFO की तरफ से हायर पेंशन (Higher Pension) चुनने का मौका मिल रहा है. आज इसको चुनने की आखिरी तारीख है. अगर आपने आज इस ऑप्शन को सलेक्ट नहीं किया तो फिर आप इसका फायदा नहीं ले पाएंगे. 

Pension पाने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, इन लोगों को कल से मिलेगी ज्यादा पेंशन, जारी हुआ सर्कुलर!

Pension Scheme Update: नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर है. अगर आपको भी ज्यादा पेंशन (Pension) चाहिए तो आज आपके पास आखिरी मौका है. सरकार की तरफ से आपको ज्यादा पेंशन पाने का मौका दिया जा रहा है. देशभर में केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से नौकरीपेशा और कर्मचारियों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती है. अब आपको EPFO की तरफ से हायर पेंशन (Higher Pension) चुनने का मौका मिल रहा है. आज इसको चुनने की आखिरी तारीख है. अगर आपने आज इस ऑप्शन को सलेक्ट नहीं किया तो फिर आप इसका फायदा नहीं ले पाएंगे. 

2 बार बढ़ चुकी है डेडलाइन 
कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) से हायर पेंशन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख आज यानी 26 जून 2023 को खत्म हो रही है. पहले इसकी आखिरी तारीख 3 मार्च थी, जिसको बढ़ाकर 3 मई कर दिया गया था और फिर बाद में इसको 26 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया था. 

क्या है हायर पेंशन का फायदा?
अगर आप भी हायर पेंशन वाले ऑप्शन को सलेक्ट करते हैं तो आपको रिटायरमेंट के बाद मिलने वाला अमाउंट कम हो जाएगा, लेकिन आपको हर महीने मिलने वाली पेंशन की राशि बढ़ जाएगी. कई जानकारों का मानना है कि इस पेंशन योजना के फायदे और नुकसान दोनों ही है. माना जा रहा है कि अगर आपकी नौकरी में कुछ साल ही बचे हैं तो आपको एकमुश्त राशि पर फोकस करना चाहिए. इसके अलावा नौकरी में अभी काफी साल हैं तो हायर पेंशन वाले ऑप्शन को आप सलेक्ट कर सकते हैं. 

घट सकता है एकमुश्त मिलने वाला पैसा
आपको बता दें अगर आप हायर पेंशन के ऑप्शन को सलेक्ट करते हैं तो ऐसा करने पर रिटायरमेंट के बाद मिलने वाले पैसे की राशि घट सकती है, लेकिन आपकी मंथली पेंशन में इजाफा हो जाएगा. एक्सपर्ट का मानना है कि इस योजना के फायदे और नुकसान दोनों ही है. अगर आपकी नौकरी के कुछ साल बचे हुए हैं तो ऐसे में कर्मचारी का फोकस एकमुश्त मिलने वाले पैसे पर होना चाहिए. 

हायर पेंशन के लिए कैसे करें अप्लाई-
>> हायर पेंशन के लिए सबसे पहले ई-सेवा पोर्टल पर जाना होगा.
>> इसके बाद में पेंशन ऑन हायर सैलरी पर क्लिक करना होगा. 
>> अब आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर आपको 2 ऑप्शन दिखाई देंगे. 
>> 1 सितंबर 2014 से पहले रिटायर वालों को पहला ऑप्शन चुनना होगा.
>> इसके अलावा अगर आप अभी भी नौकरी कर रहे हैं तो आपको दूसरे वाले ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा. 
>> UAN, नाम, जन्म तिथि, आधार, मोबाइल जैसी डिटेल्स फिल करनी होगी.
>> अब आपके आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे एंटर करना होगा.

EPFO ने जारी किया था सर्कुलर 
EPFO ने जानकारी देते हुए बताया था कि अंशधारक और उनके नियोक्ता संयुक्त रूप से कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के तहत ऊंची पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. नवंबर, 2022 में उच्चतम न्यायालय ने कर्मचारी पेंशन योजना, 2014 को बरकरार रखा था. इससे पहले 22 अगस्त, 2014 के ईपीएस संशोधन ने पेंशन योग्य वेतन सीमा को 6,500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति माह कर दिया था. साथ ही सदस्यों और उनके नियोक्ताओं को ईपीएस में उनके वास्तविक वेतन का 8.33 फीसदी योगदान करने की अनुमति दी थी. ईपीएफओ ने इस बारे में अपने फील्ड कार्यालयों को एक सर्कुलर जारी किया है.

Trending news