1 June से बैंक, ITR समेत बदल जाएंगे कई नियम, करोड़ों ग्राहकों पर होगा असर
Advertisement
trendingNow11717576

1 June से बैंक, ITR समेत बदल जाएंगे कई नियम, करोड़ों ग्राहकों पर होगा असर

1st June 2023: बैंक, आईटीआर और एलपीजी सिलेंडर समेत कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. आइए आपको बताते हैं कि किन-किन नियमों में बदलाव हो रहा है-

 

1 June से बैंक, ITR समेत बदल जाएंगे कई नियम, करोड़ों ग्राहकों पर होगा असर

Rules to change from 1st June: 2 दिन बाद नया महीना शुरू होने जा रहा है और इस महीने भी कई बदलाव होने जा रहे हैं. बैंक, आईटीआर और एलपीजी सिलेंडर समेत कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. इसके अलावा देश के करोड़ों EPFO खाताधारकों के लिए भी नियमों में चेंज होने जा रहा है. आइए आपको बताते हैं कि किन-किन नियमों में बदलाव हो रहा है-

EPFO के नियमों में होगा बदलाव
1 जून से ईपीएफओ के नियमों में बदलाव होगा. नियमों के मुताबिक, सभी खाताधारकों का पीएफ अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है. अगर 1 जून तक आपने अपने आधार को पीएफ से लिंक नहीं कराया है तो आपको कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. इसको लेकर EPFO की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया गया है. 

ITR वेबसाइट में होगा बदलाव
आईटीआर भरने वालों के लिए भी बड़ी खबर है. 7 जून से आईटीआर की नई वेबसाइट लॉन्च होगी. यानी आप इस वेबसाइट को 1 से 6 जून तक इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. आपको नई वेबसाइट www.incometaxgov.in पर विजिट करना होगा और 6 दिन तक आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फाइलिंग सर्विस काम नहीं करेगी. 

बैंक ऑफ बड़ौदा बदल रहा चेक पेमेंट का तरीका
बैंक ऑफ बड़ौदा भी नियमों में बदलाव करने जा रहा है. अगर आपका भी इस सरकारी बैंक में खाता है तो 1 तारीख से बैंक चेक पेमेंट के मेथड में बदलाव करने जा रहा है. बैंक ऑफ बड़ौदा का कहना है कि अगर किसी ग्राहक ने 2 लाख रुपये का चेक जारी किया है तो ग्राहक को अपने चेक के विवरण को पहले कन्फर्म करना होगा. 

स्मॉल सेविंग्स स्कीम की दरों में होगा बदलाव
इसके अलावा स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों में भी सरकार बदलाव कर सकती है. केंद्र सरकार हर तिमाही ब्याज दरों की समीक्षा करती है. 30 जून से नई ब्याज दरों को फिर से लागू किया जाएगा. 

गैस सिलेंडर की कीमतों में होगा इजाफा
सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से गैस सिलेंडर की कीमतों की हर महीने समीक्षा की जाती है. आईओसीएल समेत तेल कंपनियां 1 तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा या फिर कटौती करती हैं. इस समय देश के कई शहरों में गैस सिलेंडर की कीमत 1000 रुपये से भी ज्यादा है. 

Trending news