Earn Money: इस बार दिवाली पर होंगे मालामाल, हर दिन होगी 10,000 तक की कमाई
Advertisement

Earn Money: इस बार दिवाली पर होंगे मालामाल, हर दिन होगी 10,000 तक की कमाई

Earn Money From Business: भारत में किसी भी त्योहार से पहले मिठाई जरूरी होती है. अगर आप भी मोटी कमाई करने का सोच रहे हैं तो आप इस बार दिवाली पर मिठाई का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. 

Earn Money: इस बार दिवाली पर होंगे मालामाल, हर दिन होगी 10,000 तक की कमाई

Business Idea: इस बार दिवाली (Diwali 2022) पर आप भी बंपर कमाई कर सकते हैं. भारत में किसी भी त्योहार से पहले मिठाई जरूरी होती है. अगर आप भी मोटी कमाई करने का सोच रहे हैं तो आप इस बार दिवाली पर मिठाई का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को करने से पहले आपको सबसे पहले ये तय करना होगा कि आप देसी घी की या फिर वनस्पति घी की किस तरह की मिठाई बेचेंगे और किस एरिया में अपनी दुकान खोलेंगे.

कच्चे माल की होगी जरूरत
मिठाई बनाने के लिए आपको कच्चे माल की जरूरत होती है. आपको किस तरह की और कौन सी मिठाई बनानी है तो आप उसके हिसाब से कच्चा माल लेना होगा. इसके अलावा कुछ मशीनों की भी जरूरत होगी. साथ ही कढ़ाई, करछी, चम्मच, बिलौनी, परात जैसे बर्तनों की जरूरत होगी. 

तय करने होंगे मिठाई के रेट्स
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अच्छे कारीगरों की भी जरूरत होगी जो अच्छी मिठाई बनाने के साथ-साथ सामान का भी सही इस्तेमाल करें. मिठाई बन जाने के बाद आपको मार्केट के हिसाब से रेट्स तय करने होंगे कि आप कौन सी मिठाई को कितने दाम पर बेचेंगे. 

कितना करना होगा निवेश?
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 15 से 20 लाख रुपये का खर्च करना होगा. हालांकि आप इसे कम खर्च में भी शुरू कर सकते हैं. आप अगर छोटे लेवल पर शुरू करते हैं तो 5 से 10 लाख के निवेश में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. 

कितनी कर सकते हैं कमाई?
फेस्टिव सीजन में तो आप इस बिजनेस से एक दिन में ही 10,000 तक की कमाई कर सकते हैं. बाकी अन्य दिनों में आप इस बिजनेस के जरिए रोजाना 2000 से 5000 तक की कमाई कर सकते हैं. 

मार्केटिंग भी है जरूरी
शुरुआत में इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मार्केटिंग की भी जरूरत होती है. शुरू में अगर आपने अपने बिजनेस का प्रचार किया है तो आपको अच्छा फायदा मिल सकता है. तो आपको मार्केटिंग करना भी जरूरी है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news