Delhi-Meerut RRTS: दिल्ली से मेरठ कब दौड़ेगी पहली रैपिड रेल? ये तारीख आई सामने, जानें पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11572127

Delhi-Meerut RRTS: दिल्ली से मेरठ कब दौड़ेगी पहली रैपिड रेल? ये तारीख आई सामने, जानें पूरी डिटेल

Delhi-Meerut RRTS: दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस भारत का पहला रैपिड रेल ट्रांजिट अपना परिचालन शुरू करने के करीब आ रहा है. आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार गाजियाबाद में साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच रेल प्रणाली का पहला खंड मार्च 2023 में परिचालन शुरू करने वाला है.

Delhi-Meerut RRTS: दिल्ली से मेरठ कब दौड़ेगी पहली रैपिड रेल? ये तारीख आई सामने, जानें पूरी डिटेल

Delhi-Meerut RRTS: दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस भारत का पहला रैपिड रेल ट्रांजिट अपना परिचालन शुरू करने के करीब आ रहा है. आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार गाजियाबाद में साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच रेल प्रणाली का पहला खंड मार्च 2023 में परिचालन शुरू करने वाला है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस 17 किलोमीटर के खंड पर ट्रायल चल रहा है और इसे चिह्नित करेगा. एक बार कार्यात्मक होने के बाद भारत के पहले आरआरटीएस के संचालन की शुरुआत हो जाएगी. गाजियाबाद के दुहाई यार्ड में रैपिड रेल कॉरिडोर के ऑपरेशन एंड कमांड कंट्रोल सेंटर का निर्माण किया जा रहा है. पूरे रूट पर चलने वाली सभी रैपिड ट्रेनों का संचालन और नियंत्रण संचालन केंद्र से किया जाएगा.

दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस पहला चरण: रूट

इसके संचालन के बाद रैपिड रेल पहले चरण में यह पांच स्टेशनों को कवर करेगी. यानी यह साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो को कवर करेगी. यह रेल प्रणाली इस दूरी को 180 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति से तय करेगी. जिससे यह भारत की सबसे तेज ट्रेन बन जाएगी. रिपोर्टों के आधार पर, पूरे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रूट पर तीस ट्रेनों के संचालन की उम्मीद है. शुरुआती चरण में केवल तेरह ही रैपिड रेल चलेंगी.

दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस: टिकट की कीमत

कार्ड और स्मार्ट डिवाइस से यात्रियों द्वारा टिकट की खरीदारी संभव होगी. विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के अनुमानों के अनुसार, ट्रेन का किराया लगभग 2 रुपये प्रति किलोमीटर निर्धारित किया जाएगा. मेट्रो की तरह, किराया निर्धारित करने के लिए जज के साथ एक समिति गठित की जाएगी. बाद में निजी एजेंसी द्वारा किराया वृद्धि नहीं किया जा सकता है.

दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस: विशेषताएं

वाई-फाई, मोबाइल यूएसबी चार्जिंग, चौड़ी खिड़कियां, एकीकृत एयर कंडीशनिंग, स्वचालित दरवाजा नियंत्रण, सामान रखने की जगह, ड्राइवर इंटरेक्शन सिस्टम, डायनेमिक रूट मैप, सीसीटीवी, और मल्टीमीडिया सिस्टम त्वरित ट्रेनों में सवार यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं में से हैं.

दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस: समय सीमा

2025 तक पूरा दिल्ली-मेरठ सेक्शन खत्म हो जाना चाहिए. मार्च 2024 तक, साहिबाबाद से मेरठ खंड समाप्त हो जाएगा, और 2025 तक, दिल्ली खंड. दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर कुल 24 स्टेशन होंगे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news