DDA का द‍िवाली धमाका! आ रही सबसे बड़ी हाउस‍िंग स्‍कीम, नहीं रहना पड़ेगा क‍िराये पर
Advertisement
trendingNow11950058

DDA का द‍िवाली धमाका! आ रही सबसे बड़ी हाउस‍िंग स्‍कीम, नहीं रहना पड़ेगा क‍िराये पर

DDA Flats Scheme: डीडीए की तरफ से नरेला में 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर फ्लैट का अलॉटमेंट क‍िया जा सकता है. यहां पर अलग-अलग कैटेगरी के सबसे ज्‍यादा 25,400 फ्लैट की पेशकश की जाएगी.

DDA का द‍िवाली धमाका! आ रही सबसे बड़ी हाउस‍िंग स्‍कीम, नहीं रहना पड़ेगा क‍िराये पर

Delhi Development Authority: अगर आप भी द‍िल्‍ली में आशियाने की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. द‍िल्‍ली विकास प्राधिकरण (DDA) द‍िवाली के आसपास अपनी सबसे बड़ी हाउस‍िंग स्‍कीम लेकर आएगा. इसमें द्वारका, लोक नायक पुरम और नरेला में 36,000 से ज्‍यादा नए फ्लैट को नोट‍िफ‍िकेशन जारी क‍िया जाएगा. टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार इस स्‍कीम में 14 पेंटहाउस, 170 सुपर एचआईजी, 3,000 एचआईजी, 4,700 एमआईजी, 20,000 एलआईजी और 8,430 ईडब्ल्यूएस फ्लैट शामिल होंगे.

द्वारका में 3,100 फ्लैट की पेशकश की जाएगी
खबर में बताया गया क‍ि इस बार द्वारका में 3,100 फ्लैट की पेशकश की जाएगी. सेक्टर-19 बी में 14 पेंटहाउस और 170 सुपर एचआईजी फ्लैट के अलावा 946 एचआईजी, 316 एमआईजी और 1,654 एलआईजी फ्लैट होंगे. टीओआई में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार एक अध‍िकारी ने बताया क‍ि इनमें से ज्यादातर फ्लैट सेक्टर-19बी और सेक्‍टर-14 में होंगे. डीडीए इन फ्लैट की लागत, लॉन्‍च‍िंग डेट और फ्लैट की ब‍िकी के तरीके को अंतिम रूप देने में ब‍िजी है. कंप्‍यूटराइज्‍ड ड्राइंग लॉट और 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर फ्लैट की ब‍िक्री पर विचार किया जा रहा है.

पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर होगा अलॉटमेंट
एक अध‍िकारी ने बताया क‍ि डीडीए की तरफ से नरेला में 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर फ्लैट का अलॉटमेंट क‍िया जा सकता है. यहां पर अलग-अलग कैटेगरी के सबसे ज्‍यादा 25,400 फ्लैट की पेशकश की जाएगी. इन फ्लैट की ब‍िक्री करना अध‍िकार‍ियों के ल‍िए बड़ी ज‍िम्‍मेदारी होगी. आपको बता दें यह पहला मौका है जब डीडीए की तरफ से एक ही बार में 36000 से ज्‍यादा फ्लैट की पेशकश की जाएगी. इसके अलावा ​​द्वारका और लोक नायक पुरम की हाउस‍िंग स्‍कीम में डीडीए, ड्रा स‍िस्‍टम के बेस पर फ्लैट का अलॉटमेंट कर सकता है.

डीडीए पहली बार ई-ऑक्‍शन का प्‍लान कर रहा
अधिकारी ने यह भी बताया क‍ि लोक नायक पुरम में 647 एमआईजी और करीब 220 ईडब्ल्यूएस फ्लैट हैं. द्वारका के सेक्टर 19बी में 14 टावर के टॉप पर 14 पेंटहाउस के लिए, डीडीए पहली बार ई-ऑक्‍शन का प्‍लान कर रहा है. इस प्रॉपर्टी की शुरुआती कीमत 4 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है. डीडीए की तरफ से बेस्‍ट प्राइस हास‍िल करने के ल‍िए ई-ऑक्‍शन का व‍िचार क‍िया जा रहा है. फ्लैट की कीमत के बारे में फैसला होने के बाद संबंध‍ित जानकारी को डीडीए की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

फ्लैट की ब‍िक्री का तरीका बदलने की तैयारी क्‍यों
दरअसल, प‍िछले कुछ सालों में डीडीए को ड्रॉ के आधार पर फ्लैट की ब‍िक्री करने में उम्‍मीद के अनुसार सफलता नहीं म‍िली है. डीडीए की हाउस‍िंग स्‍कीम ने प्राध‍िकरण को सबसे ज्‍यादा नरेला और रोह‍िणी के कुछ सेक्‍टर में न‍िराश क‍िया है. इसके बाद प्राध‍िकरण इस बार पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर ब‍िक्री करने की योजना बना रहा है. अक्टूबर में डीडीए की तरफ से बताया गया क‍ि 'पहले आओ-पहले पाओ' हाउस‍िंग स्‍कीम को लोगों की तरफ से अच्‍छी प्रतिक्रिया मिली है. इस स्‍कीम के तहत 100 दिन के अंदर 5,623 फ्लैट में से 2,236 बेचने में कामयाब रहा.

क्‍या-क्‍या होगा स्‍कीम में
14 पेंटहाउस
170 सुपर एचआईजी
3000 एचआईजी
4700 एमआईजी
20000 एलआईजी
8430 ईडब्ल्यूएस

Trending news