Coal Crisis: देश में पसरे कोयला संकट से कारोबारी गौतम अडानी को जबरदस्त मुनाफा, सरकार की इस कंपनी से मिला ये बड़ा ऑर्डर
Advertisement
trendingNow11274080

Coal Crisis: देश में पसरे कोयला संकट से कारोबारी गौतम अडानी को जबरदस्त मुनाफा, सरकार की इस कंपनी से मिला ये बड़ा ऑर्डर

Coal Crisis and Gautam Adani: क्या देश में पसरे कोयला संकट और कारोबारी गौतम अडानी की बढ़ती दौलत के बीच कोई संबंध है. इस बारे में ब्लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में कई सनसनीखेज दावे किए हैं. 

कारोबारी गौतम अडानी (फाइल फोटो)

Coal Crisis and Gautam Adani: दुनिया के अरबपति कारोबारियों में शुमार गौतम अडानी (Gautam Adani) के बारे में बड़ी खबर निकलकर सामने आई है. बिजनेस वर्ल्ड से जुड़े सूत्रों के मुताबिक उन्हें बिजली बनाने वाली सबसे बड़ी सरकारी कंपनी एनटीपीसी से कोयला सप्लाई के लिए बड़ा कांट्रेक्ट मिला है. इस कांट्रेक्ट के बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन इस खबर के सामने आते ही अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के शेयरों में 2% से ज्यादा का उछाल आ गया है. 

NTPC ने अडानी ग्रुप को दिया बड़ा ऑर्डर!

ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से जारी अपनी रिपोर्ट में कहा कि एनटीपीसी (NTPC) को सबसे बड़े कोयला संकट का सामना करना पड़ रहा है. वह इस साल अपने विभिन्न प्लांट्स को चलाने के लिए 70 लाख टन विदेशी कोयला खरीद चुकी है. अब उसने 20 मिलियन टन आयातित कोयले का ऑर्डर जारी किया है. इनमें से मिल चुका है. इनमें से 17.3 मिलियन टन कोयले के आयात का ऑर्डर अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Ltd) को मिला है. 

कारोबारी अडानी को हो रहा जबरदस्त मुनाफा

सूत्रों के हवाले से जारी ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोयला संकट का सबसे ज्यादा फायदा एशिया के सबसे अमीर कारोबारी गौतम अडानी (Gautam Adani) को हो रहा है. असलियत में इस साल अप्रैल-मई में  जबरदस्त गर्मी के दौरान देश में बिजली की मांग रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई थी. इस मांग को पूरा करने में जुटी एनटीपीसी के सामने कोयले का संकट खड़ा हो गया. बिजली घरों में कोयले की कमी देख भारत सरकार ने आनन-फानन में कोयला उत्पादन में जुटे स्थानीय कारोबारियों से सप्लाई बढ़ाने का निर्देश दिया. साथ ही बड़ी बिजली कंपनियों को निर्देश दिया कि वे विदेशों से कोयला आयात पर ध्यान दें. 

ब्लूमबर्ग ग्रुप ने जारी की लेटेस्ट रिपोर्ट

ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस के एनालिस्ट डेनिस वोंग ने अडानी ग्रुप को हो रहे फायदे पर अपनी रिपोर्ट जारी की है. डेनिस वोंग ने सोमवार को लिखे एक नोट में दावा किया कि देश में कोयले का आयात बढ़ने से अडानी की पोर्ट कंपनी को मोटा मुनाफा हो रहा है. फिक्स्ड कॉन्ट्रैक्ट्स और स्ट्रॉन्ग ट्रांसपोर्टेशन नेटवर्क के चलते कंपनी का प्रॉफिट लगातार आगे बढ़ रहा है. कंपनी अब नए कांट्रेक्ट को पूरा करने के लिए अपनी रणनीति बना रही है. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news