Business Ideas: नौकरी छोड़ आप भी शुरू करें ये बिजनेस, होगी पूरे 2 लाख की कमाई! जानें कैसे शुरू करें?
Advertisement

Business Ideas: नौकरी छोड़ आप भी शुरू करें ये बिजनेस, होगी पूरे 2 लाख की कमाई! जानें कैसे शुरू करें?

Earn Money From Business: अगर आप भी कोई बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

Business Ideas: नौकरी छोड़ आप भी शुरू करें ये बिजनेस, होगी पूरे 2 लाख की कमाई! जानें कैसे शुरू करें?

Business Ideas: आपका भी अगर खेती में इंट्रस्ट है और आप इसके जरिए अच्छी कमाई करने का सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे प्रोडक्ट की खेती के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप हर महीने मोटा मुनाफा (Earn money from business) कमा सकते हैं. इस बिजनेस को करने के लिए आपको कहीं बहुत ज्यादा भटकना भी नहीं पड़ेगा. हम आज आपको केले की खेती के बारे में बताएंगे, जिससे आप हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं. 

5 साल तक मिलते हैं फल
आपको बता दें एक बार अगर आप केले का पौधा लगाते हैं तो आपको उसमें 5 साल तक फल मिलते हैं. इस तरह की खेती में आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. इस तरह की खेती में किसानों को तुरंत पैसा भी मिल जाता है. आजकल देश के कई किसान केले की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. 

कितनी आएगी लागत?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस तरह की खेती करने में करीब 50,000 रुपये की लागत आती है. अगर आप एक बीघा जमीन पर खेती करते हैं तो आपको 50,000 रुपये खर्च करने होंगे. वहीं, अगर इसे बड़े लेवल पर खेती करनी होगी तो उसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. 

कितना होगा खेती में मुनाफा?
इसके अलावा अगर इस खेती में मुनाफे की बात करें तो आपको डेढ़ लाख से 2 लाख तक का मुनाफा आराम से हो जाता है. वहीं, अगर आप एक एकड़ खेती को बेचने की बात करें तो आप पैदावार हुई खेती को 3 से साढ़े तीन लाख में बेच सकते हैं. 

भारत सबसे ज्यादा केले का करता है उत्पादन
आपको बता दें भारत केले का सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाला देश है. 25 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ यह विश्व का सबसे बड़ा केला उत्पादक देश है. भारत में करीब 2 लाख बीस हजार हेक्टेयर में केले लगाए जाते हैं. क्षेत्रफल की दृष्टि से महाराष्ट्र तीसरा सबसे बड़ा केला उत्पादन करने वाला राज्य है. 

कितना समय लगता है केले की खेती में?
केले के पौधे की रोपाई होने के बाद इसमें करीब 12 से 13 महीने का समय लग जाता है. यह पकने के बाद पीले या फिर लाल रंग में बदल जाते हैं. इसके बाद में इस पर फल लगता है और तना मर जाता है और इसकी जगह दूसरा छद्म तना ले लेता है. केले के फल लटकते गुच्छों में ही बड़े होते है, जिनमें 20 फलों तक की एक पंक्ति होती है और एक गुच्छे में 3 से 20 केलों की पंक्ति होती है.केलों के लटकते हुए पूरे समूह को गुच्छा कहा जाता हैं और इसका वजन 30 से 50 किलोग्राम तक होता हैं. एक फल औसतन 125 ग्राम का होता है, जिसमें लगभग 75 फीसदी पानी और 25 फीसदी सूखी सामग्री होती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news