Budget 2023: बजट में सरकार बना रही बड़ा प्लान! जानें किस सेक्टर को मिलेगी कितनी राहत?
Advertisement

Budget 2023: बजट में सरकार बना रही बड़ा प्लान! जानें किस सेक्टर को मिलेगी कितनी राहत?

Union Budget 2023: इस साल के बजट से आम जनता से लेकर गरीबों तक सभी को काफी उम्मीदें हैं... आपको बता दें सभी मंत्रालय इस बार के बजट को खास बनाने के लिए अलग-अलग तरह की राहत देने का ऐलान कर सकते हैं. 

Budget 2023: बजट में सरकार बना रही बड़ा प्लान! जानें किस सेक्टर को मिलेगी कितनी राहत?

Budget 2023: केंद्र सरकार (Central Government) जल्द ही देश का बजट पेश करने वाली है. इसमें फिलहाल कुछ ही दिनों का समय रह गया है. इस साल के बजट से आम जनता से लेकर गरीबों तक सभी को काफी उम्मीदें हैं... आपको बता दें सभी मंत्रालय इस बार के बजट को खास बनाने के लिए अलग-अलग तरह की राहत देने का ऐलान कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं रिसर्च एनालिस्ट गौरव शर्मा (Research Analyst Gaurav Sharma) के मुताबिक, बजट 2023 में किस सेक्टर को क्या मिल सकता है. 

7 फीसदी रह सकता है जीडीपी
IMF के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर एंटोनेटे सायह (Antoinette Sayen) के मुताबिक, वर्ल्ड इकोनॉमी में भारत एक ब्राइट स्पॉट की तरह उभरकर आएगा. जीडीपी आंकड़ों की बात करें तो साल 2021-22 में यह आंकड़ा 8.7 फीसदी पर था और साल 2022-23 के लिए अनुमान है कि यह 7 फीसदी रह सकता है. 

कम रह सकती है जीडीपी ग्रोथ 
अगर सप्लाई साइड ग्रॉस वैल्यू की बात करें तो इसमें एग्रीकल्चर, मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर का योगदान देखने को मिलता है. पिछले साल यह 8 फीसदी था और इस साल 6.7 फीसदी रह सकता है. रिसर्च एनालिस्ट के मुताबिक, इस साल जीडीपी ग्रोथ रेट कम रह सकती है. 

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
रिसर्च एनालिस्ट के मुताबिक, नॉमिनल जीडीपी 2022-23 में 15.4 फीसदी है जो कि साल 2021-22 में 19.5 फीसदी रह सकता है. जीडीपी में 2022-23 में शेयर प्रतिशत में हाई कवरेज रह सकता है. इसके अलावा प्राइवेट फाइनल कंजप्शन एक्सपेंडिचर का 57.2 फीसदी रह सकता है. वहीं, गर्वमेंट फाइनल कंजप्शन एक्सपेंडिचर 10.3 फीसदी, एक्सपोर्ट 22.7 फीसदी और इंपोर्ट 29.7 फीसदी रह सकता है. 

किस सेक्टर में देखने को मिलेगा सुधार-
>> एग्रीकल्चर सेक्टर 
>> फॉरेस्ट्री और फिशिंग सेक्टर
>> कंस्ट्रक्शन सेक्टर
>> ट्रेड, होटल, ट्रांसपोर्ट, कम्युनिकेशन और सर्विस सेक्टर 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news