Budget 2023: किसानों की आय होगी दोगुनी, PM Kisan योजना की बढ़ेगी रकम! केंद्र सरकार करने वाली हैं बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow11477695

Budget 2023: किसानों की आय होगी दोगुनी, PM Kisan योजना की बढ़ेगी रकम! केंद्र सरकार करने वाली हैं बड़ा ऐलान

Aam Budget 2023: पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी के लिए जरूरी खबर है. केंद्र की मोदी सरकार किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ा बड़ा ऐलान कर सकती है. आइये जानते हैं अपडेट्स.

PM Kisan Latest Update

Aam Budget 2023: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है. सरकार किसाओं की इनकम डबल करने का ऐलान कर सकती है. दरअसल, केंद्र सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का पांचवा बजट पेश करने वाली है. इसमें किसानों की आय को लेकर बड़े ऐलान की उम्मीद है.  कोरोना संक्रमण से चरमराई अर्थव्यवस्था के बीच इस बार का बजट किसानों के लिए खास साबित हो सकता है. 

पीएम किसान योजना की बढ़ेगी रकम!

दरअसल, महंगाई के नित नए कीर्तिमान के बीच इस बजट से लोगों को बहुत आशाएं हैं. बताया जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ा बड़ा ऐलान कर सकती है. ऐसे में, अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो आपको बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. यानी आपकी आय डबल हो सकती है.

सरकार कर सकती है ये बड़ा ऐलान!

केंद्र सरकार आगामी बजट 2023 में पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) में मिलने वाली सालाना 6 हजार रुपये की राशि को बढ़ाने का ऐलान कर सकती है. दरअसल, इस योजना के तहत कई बार रकम को बढ़ने की मांग उठी है. इससे पहले आम बजट 2022 में भी किसान योजना की किस्त की रकम बढ़ाने की मांग जोरो पर थी. लेकिन इस बार किसानों को उम्मीद है कि इस बजट में इस योजना की राशि बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है. इसके अलावा यह भी चर्चा है कि आने वाले फाइनेंशियल ईयर से ये राशि 6 हजार से बढ़ कर 8 हजार रुपये हो सकते हैं, और किसानों को 2,000 रुपये की साल में 4 किस्तें दी जा सकती हैं. 

मिलती है सलाना 3 किस्तें 

गौरतलब है कि पीएम किसान योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में एक है. इसके तहत सरकार देश भर के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए उनके खाते में 2-2 हजार की तीन किस्त यानी सलाना 6 हजार रुपये भेजती है. अब तक इस योजना की 12 किस्तें किसानों के खाते में आ चुकी है. अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है. अगर सरकार इस योजना की रकम बढ़ाती है तो किसानों को बड़ा लाभ होगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news