New Wage Code: हफ्ते में 3 द‍िन छुट्टी वाले न‍ियम पर बड़ा अपडेट, सरकार ने बताया-कब लागू होगा कानून?
Advertisement

New Wage Code: हफ्ते में 3 द‍िन छुट्टी वाले न‍ियम पर बड़ा अपडेट, सरकार ने बताया-कब लागू होगा कानून?

New Wage Code Latest Update: नया वेज कोड पहले एक जुलाई को लागू होने की उम्‍मीद जताई जा रही थी. अब केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया क‍ि करीब-करीब सभी राज्यों ने चार श्रम संहिताओं पर नियमों का मसौदा तैयार कर लिया है. 

New Wage Code: हफ्ते में 3 द‍िन छुट्टी वाले न‍ियम पर बड़ा अपडेट, सरकार ने बताया-कब लागू होगा कानून?

Bhupendra Yadav on New Wage Code: अगर आप भी नौकरी पेशा है तो यह खबर आपके काम की है. आप भी यद‍ि 1 जुलाई से नया श्रम कानून लागू होने का इंतजार कर रहे हैं तो इस पर सरकार की तरफ से नया अपडेट आया है. केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि लगभग सभी राज्यों ने चार श्रम संहिताओं पर मसौदा नियम तैयार कर लिए हैं और नए नियमों को उचित समय पर लागू किया जाएगा. यादव ने कहा, "लगभग सभी राज्यों ने चार श्रम संहिताओं पर मसौदा नियमों को अंतिम रूप दे दिया है. हम उचित समय पर कोड (एक बार में) लागू करेंगे."

मंत्री ने कहा कि राजस्थान ने दो संहिताओं पर नियमों का मसौदा तैयार कर लिया है और दो शेष हैं, जबकि पश्चिम बंगाल उन्हें अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है. मेघालय समेत कुछ पूर्वोत्तर राज्य हैं, जिन्होंने चार संहिताओं पर नियम बनाने की प्रक्रिया पूरी नहीं की है.

नियमों को उचित समय पर लागू किया जाएगा
केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने नए कानून पर अपडेट देते हुए शुक्रवार को कहा कि करीब-करीब सभी राज्यों ने चार श्रम संहिताओं पर नियमों का मसौदा तैयार कर लिया है. उन्‍होंने बताया क‍ि नए नियमों को उचित समय पर लागू किया जाएगा. ऐसी अटकलें थीं कि श्रम संहिताएं (New Wage Code) जल्द लागू की जा सकती हैं क्योंकि ज्यादातर राज्यों ने इसको लेकर मसौदा तैयार कर ल‍िया है.

राजस्थान की तरफ से दो संहिताओं पर काम बाकी
यादव ने कहा, 'लगभग सभी राज्यों ने चार श्रम संहिताओं पर मसौदा नियम तैयार कर लिए हैं. हम इन संहिताओं को उचित समय पर लागू करेंगे.' उन्होंने कहा कि कुछ राज्य मसौदा नियमों पर काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि राजस्थान ने दो संहिताओं पर मसौदा नियम तैयार कर लिए जबकि दो पर अभी बाकी है.

पश्चिम बंगाल में अंतिम रूप में चल रही प्रक्रिया
इसी तरह उन्‍होंने बताया क‍ि पश्चिम बंगाल में इन्हें अंतिम रूप देने की प्रक्रिया चल रही है, जबकि मेघालय समेत पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों ने चारों संहिताओं पर मसौदा नियम तैयार करने की प्रक्रिया पूरी नहीं की है. साल 2019 और 2020 में, 29 केंद्रीय श्रम कानूनों को चार श्रम संहिताओं में मिलाया गया था और इन्हें युक्तिसंगत तथा सरल बनाया गया था.

बेस‍िक सैलरी सीटीसी का 50 प्रत‍िशत होगी
गौरतलब है क‍ि नए वेज कोड लागू होने पर कर्मचार‍ियों की इन हैंड सैलरी घट जाएगी. मौजूदा स्‍ट्रक्‍चर में कर्मचारी की सैलरी में बेस‍िक सैलरी (Basic Salary) 30 से 40 प्रत‍िशत तक होती है. इसके अलावा स्‍पेशल अलाउंस, एचआरए, पीएफ आद‍ि होता है. लेक‍िन नए स्‍ट्रक्‍चर में बेस‍िक सैलरी सीटीसी का 50 प्रत‍िशत होगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news