Medical Scheme: बढ़ते कोरोना के बीच जानें अहम अपडेट, मोदी सरकार दे रही 5 लाख रुपये का हेल्थ कवरेज
Advertisement

Medical Scheme: बढ़ते कोरोना के बीच जानें अहम अपडेट, मोदी सरकार दे रही 5 लाख रुपये का हेल्थ कवरेज

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana: लोगों को अपनी हेल्थ की चिंता सताने लगी है. वहीं केंद्र सरकार की ओर से लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हेल्थ से जुड़ी योजनाएं भी चलाई जा रही है. इस योजना में लाखों का हेल्थ कवरेज भी लोगों को दिया जा रहा है. आइए जानते हैं, इस योजना के बारे में...

Medical Scheme: बढ़ते कोरोना के बीच जानें अहम अपडेट, मोदी सरकार दे रही 5 लाख रुपये का हेल्थ कवरेज

Ayushman Bharat Yojana: एक बार फिर से कोरोना वायरस का खतरा देखने को मिल रहा है. देश में सरकार की ओर से कोविड को लेकर एडवाइजरी भी जारी की जा चुकी है. ऐसे में एक बार फिर से लोगों को अपनी हेल्थ की चिंता सताने लगी है. वहीं केंद्र सरकार की ओर से लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हेल्थ से जुड़ी योजनाएं भी चलाई जा रही है. इस योजना में लाखों का हेल्थ कवरेज भी लोगों को दिया जा रहा है. आइए जानते हैं, इस योजना के बारे में...

आयुष्मान भारत योजना
हम बात कर रहे हैं आयुष्मान भारत योजना की. आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है. आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्रदान की जाती है. यह योजना गरीबों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक कैशलेस पहुंच प्रदान करके उन्हें वित्तीय सुरक्षा देने के लिए तैयार की गई है. 

बीमा कवरेज
योजना के तहत कोई भी आयुष्मान भारत नेटवर्क अस्पताल में सालाना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त चिकित्सा उपचार प्राप्त कर सकता है. यह योजना दो लक्ष्यों के साथ शुरू की गई थी- व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत में स्वास्थ्य और कल्याण के बुनियादी ढांचे का एक नेटवर्क तैयार करना और दूसरा देश की कम से कम 40 प्रतिशत आबादी को बीमा कवर प्रदान करना था, जो मुख्य रूप से माध्यमिक सुविधाओं से वंचित है.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
केंद्र सरकार की इस प्रमुख योजना का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना डेटाबेस के आधार पर लगभग 50 करोड़ लोगों या लगभग 10 करोड़ परिवारों को मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करना है. आयुष्मान भारत के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना काफी लोकप्रिय है. यह योजना पीएम मोदी की ओर से साल 2018 में शुरू की गई थी. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का उद्देश्य 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान करना है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news