NCDEX और IRMA की नई पहल, कमोडिटी डेरिवेटिव्स का इस तरह से होगा विकास
Advertisement

NCDEX और IRMA की नई पहल, कमोडिटी डेरिवेटिव्स का इस तरह से होगा विकास

नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (NCDEX) और इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट (IRMA) ने गुजरात के आणंद में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस शुरू किया है. दोनों संस्थान कमोडिटी डेरिवेटिव्स को आगे बढ़ाने का काम करेंगे. 

NCDEX और IRMA की नई पहल, कमोडिटी डेरिवेटिव्स का इस तरह से होगा विकास

नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (NCDEX) और इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट (IRMA) ने गुजरात के आणंद में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस शुरू किया है. दोनों संस्थान कमोडिटी डेरिवेटिव्स मैकेनिज्म को डेवलप करने, रिसर्च, पॉलिसी मेकिंग, नीति प्रसार, कैपेसिटी निर्माण, थॉट लीडरशिप, प्रोडक्ट डेवलपमेंट के एरिया में मदद करने पर काम कर रहे हैं. इसके अलावा इंडस्ट्रियल और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन के बीच तालमेल का फायदा उठाने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे.

इस प्रोजेक्ट के तहत कमोडिटी डेरिवेटिव्स मार्केट पर पॉलिसी मेकर के प्वाइंट ऑफ व्यू को नए सिरे से गढ़ने, प्रतिबंधित और अप्रतिबंधित कमोडिटी के भाव तय करने के तौर-तरीकों की गहरी समझ बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा. 

रूलर मैनेजमेंट में अपनी महारत के लिए फेमस इरमा रिसर्च और एनालिसिस के जरिये कमोडिटी मार्केट का दायरा बढ़ाने के प्रयास की अगुआई करेगा. FPO मॉडल को नए सिरे से परिभाषित करने में इंस्टीट्यूट की रोल रूलर डेवलपमेंट पर होगा. कमोडिटी मार्केट की प्रमुख संस्था NCDEX टेक्निकल सपोर्ट और डेटा से संबंधित सहायता प्रदान कर अहम रोल निभाएगा. अपने अनुभव का इस्तेमाल कर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की सफलता में बड़ा योगदान करना ही नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज का लक्ष्य है.

एग्रीकल्चर मार्केटिंग को देना है बढ़ावा

एनसीडीईएक्स के एमडी और सीईओ अरुण रास्ते ने कहा, 'हम अमृत काल में प्रवेश कर रहे हैं, जिसमें हमने भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है. इसे साकार करना है तो एग्रीकल्चर मार्केटिंग मैकेनिज्म को अपनी आज की स्थिति से लंबी छलांग लगानी होगी. एग्रीकल्चर मार्केटिंग को आगे बढ़ाने में डेरिवेटिव्स बाजार का बड़ा योगदान है. इसी वजह से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस विकासशील से विकसित बनने की हमारी यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है.' 

इनोवेशन को मिलेगा बढ़ावा

यह ज्वाइंट पार्टनरशिप एग्रीकल्चर की तस्वीर बदलने और कमोडिटी बाजारों में इनोवेशन को बढ़ावा देने की दिशा में जरूरी कदम है. सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का लक्ष्य संयुक्त प्रयासों के जरिये कमोडिटी डेरिवेटिव्स बाजार को बढ़ावा देना और लंबे समय तक वृद्धि के लिए ठोस बुनियाद तैयार करना है.

IRMA और NCDEX की पार्टनरशिप करेगी काम

इरमा के निदेशक उमाकांत दास ने कहा, 'एनसीडीईएक्स डेरिवेटिव्स बाजार के बारे में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए दर्जनों गतिविधियां कराता रहता है और इरमा को रूलर सिस्टम की गहरी समझ है. इसलिए हमें उम्मीद है कि यह पार्टनरशिप डेरिवेटिव्स बाजार के जरिये एग्रीकल्चर मार्केटिंग को टिकाऊ और मजबूत बनाने का लक्ष्य हासिल करने में बहुत मददगार होगा.' 

NCDEX क्या है?

NCDEX भारत का लीडिंग और प्रोफेशनल मैनेजमेंट वाला एग्रीकल्चर कमोडिटी एक्सचेंज है, जो हरवेस्टिंग के बाद एग्रीकल्चर कमोडिटी चेन में सेवा प्रदान करता है. भारत के अग्रणी ऑनलाइन एक्सचेंज के रूप में एनसीडीईएक्स एग्रीकल्चर कमोडिटी में कई प्रकार के बेंचमार्क प्रोडक्ट उपलब्ध कराता है. एनसीडीईएक्स वेंडर्स और खरीदारों को अपने इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म के जरिये एक साथ लाता है. 

कौन हैं NCDEX के निवेशक?

एनसीडीईएक्स के प्रमुख निवेशकों में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड, भारतीय जीवन बीमा निगम, राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड), इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर्स को-ऑपरेटिव लिमिटेड, ओमान इंडिया जॉइंट इन्वेस्टमेंट फंड, पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक, बिल्ड इंडिया कैपिटल एडवाइजर्स एलएलपी और इन्वेस्टकॉर्प प्राइवेट इक्विटी फंड-1 पुराना नाम आईडीएफसी प्राइवेट इक्विटी फंड 3) शामिल हैं.

Trending news