Bloomberg Billionaires Index: अंबानी या अडानी, साल के आख‍िरी द‍िन क‍िसकी लगी लॉटरी; क‍िसको हुआ नुकसान?
Advertisement

Bloomberg Billionaires Index: अंबानी या अडानी, साल के आख‍िरी द‍िन क‍िसकी लगी लॉटरी; क‍िसको हुआ नुकसान?

Elon Musk Networth: अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी इस द‍िन फायदे में रहे. देश के सबसे अमीर शख्‍स मुकेश अंबानी को भी यह साल जाते-जाते नुकसान दे गया.

Bloomberg Billionaires Index: अंबानी या अडानी, साल के आख‍िरी द‍िन क‍िसकी लगी लॉटरी; क‍िसको हुआ नुकसान?

Billionaires List: साल 2023 की आख‍िरी ग‍िनती चल रही है...एक द‍िन बाद नया साल शुरू हो जाएगा. 29 द‍िसंबर को 2023 का आख‍िरी कारोबारी द‍िन था. भारतीय शेयर बाजार ग‍िरावट के साथ बंद हुआ. इसके साथ दुनियाभर के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट के आंकड़ों में भी बदलाव देखने को मिले. क‍िसी को फायदा हुआ तो क‍िसी को नुकसान. फ्रांस की फ्रांसुआ बेटनकॉट मायज 100 ब‍िल‍ियन डॉलर के क्‍लब से बाहर हो गई. हालांक‍ि उन्‍होंने अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में अपना 12वां नंबर कायम रखा.

कई अरबपत‍ियों की संपत्‍त‍ि में ग‍िरावट

आख‍िरी कारोबारी द‍िन यानी शुक्रवार को शेयर बाजार ग‍िरने के साथ ही कई अरबपत‍ियों की संपत्‍त‍ि में ग‍िरावट आई. लेक‍िन अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी इस द‍िन फायदे में रहे. देश के सबसे अमीर शख्‍स मुकेश अंबानी को भी यह साल जाते-जाते नुकसान दे गया. इतना ही नहीं दुन‍िया के सबसे अमीर शख्‍स एलन मस्‍क को भी 3.36 ब‍िल‍ियन डॉलर का भारी-भरकम नुकसान हो गया. जेफ बेजोस को भी नुकसान का मुंह देखना पड़ा.

गौतम अडानी बने स‍िकंदर
शुक्रवार को बंद हुए कारोबारी सत्र में अडानी ग्रुप की 10 कंपन‍ियों में से नौ के शेयर हरे न‍िशान के साथ बंद हुए. इसके दम पर अडानी की नेटवर्थ 1.1 ब‍िल‍ियन डॉलर बढ़कर 84.3 ब‍िलियन डॉलर हो गई. वह दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में 15वें पायदान पर बने हुए हैं. उनके दो अंक ऊपर मुकेश अंबानी के पास 96.3 ब‍िलियन डॉलर की नेटवर्थ है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार अडानी ने साल के आख‍िरी कारोबारी द‍िन सबसे ज्‍यादा कमाई की है. 29 द‍िसंबर के कारोबारी सत्र में अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) और अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस के स्‍टॉक दो प्रत‍िशत से ज्‍यादा चढ़ गए. एसीसी, अंबुजा सीमेंट और अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर एक प्रत‍िशत से ज्‍यादा चढ़कर बंद हुआ. एनडीटीवी को छोड़कर ग्रुप के बाकी सभी शेयर में तेजी देखी गई.

मुकेश अंबानी भी साल गया आख‍िरी द‍िन
देश और एश‍िया के सबसे अमीर शख्‍स मुकेश अंबानी भी साल के आख‍िरी द‍िन झटका लगने से बच नहीं सके. उन्‍हें शुक्रवार को 750 म‍िल‍ियन डॉलर का नुकसान हुआ और उनकी संपत्‍त‍ि ग‍िरकर 96.3 ब‍िल‍ियन डॉलर रह गई. उनकी संपत्‍त‍ि में यह ग‍िरावट र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर में 0.80% की ग‍िरावट और ज‍ियो फाइनेंश‍ियल के शेयर में 0.30 प्रत‍िशत की ग‍िरावट आने के बाद देखी गई. वह अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में 13वें नंबर पर कायम हैं. उनके ऊपर 100 ब‍िल‍ियन डॉलर के क्‍लब में पहुंचने वाली फ्रांसुआ बेटनकॉट मायज की संपत्‍त‍ि भी 401 मिल‍ियन डॉलर कम हो गई और यह घटकर 99.7 ब‍िलियन डॉलर रह गई.

मस्क को सबसे ज्‍यादा नुकसान
आख‍िरी द‍िन यानी शुक्रवार को एक ही झटके में 3.36 ब‍िल‍ियन डॉलर का नुकसान हुआ है. गुरुवार को भी उनकी संपत्‍त‍ि पांच अरब डॉलर ग‍िर गई थी. इस सबके बीच भी वह दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में 229 ब‍िलियन डॉलर के साथ पहले पायदान पर हैं. एक साल के दौरान उनकी नेटवर्थ में 92 ब‍िलियन डॉलर का इजाफा हुआ है. अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में बर्नार्ड आरनॉल्ट 179 अरब डॉलर के साथ दूसरे और जेफ बेजोस 177 ब‍िल‍ियन डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

Trending news