एयर इंडिया की शॉपिंग जारी, जून तक 5 और A350 विमानों को बेड़े में करेगी शामिल
Advertisement

एयर इंडिया की शॉपिंग जारी, जून तक 5 और A350 विमानों को बेड़े में करेगी शामिल

एयर इंडिया की कमान टाटा के हाथों में आने के बाद से ही एयरलाइन का लगातार विस्तार हो रहा है.

air india

एयर इंडिया की कमान टाटा के हाथों में आने के बाद से ही एयरलाइन का लगातार विस्तार हो रहा है. कंपनी इंटरनेशनल एविएशन सेक्टर में अपनी पकड़ को मजबूत करने के लिए विमानों की खरीद कर रही है.हाल ही में एयर इंडिया के खेमे में A350 विमान शामिल हुए हैं, अब उसके बेड़े में 5 और ए350 विमान शामिल होने वाले हैं.  

एयर इंडिया जून तक पांच और ए350 विमानों को बेडे़ में शामिल करेगी. इसके साथ ही 40 पुराने बोइंग 787 और 777 विमानों को डेवलप करने की प्रक्रिया जुलाई में शुरू होगी. एयर इंडिया के सीईओ कैंपबेल विल्सन ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि साल 2024 में औसतन हर छह दिन में एक विमान एयरलाइन के बेड़े में शामिल होगा। 

घाटे में चल रही एयर इंडिया का टाटा समूह ने दो साल पहले 27 जनवरी को अधिग्रहण कर लिया था. उसके बाद से ही इस एयरलाइन को फिर से चाकचौबंद करने की कोशिशें चल रही हैं. विल्सन ने कर्मचारियों को भेजे एक संदेश में कहा कि एयर इंडिया के बेड़े में पांच और ए350 शामिल होंगे, जो जनवरी और जून के बीच उड़ान भरना शुरू कर देंगे. एयरलाइन ने 22 जनवरी को मुंबई से चेन्नई की उड़ान के साथ अपने पहले ए350 विमान का वाणिज्यिक परिचालन शुरू कर दिया.

इसके अलावा एयर इंडिया 17 ए320 और 46 बी737 विमानों को भी अपने बेड़े में शामिल करेगी. एयर इंडिया के फिलहाल 117 विमान परिचालन में हैं.वहीं सहयोगी एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस को मिलाकर कुल 180 विमान परिचालन में हैं. एयर इंडिया ने पिछले साल विमान बनाने वाली कंपनियों एयरबस और बोइंग को 470 विमानों का ठेका दिया था. सीईओ विल्सन ने कहा कि हमारे पुराने बोइंग 787 और 777 विमानों में से 40 को उन्नत करने और सीटों और मनोरंजन की प्रणालियों को पूरी तरह बदलने की प्रक्रिया जुलाई, 2024 में शुरू होगी.

साथ ही पतले आकार वाले 41 ए320 विमानों की आंतरिक साजसज्जा को भी उन्नत करना शुरू किया जाएगा. इसके अलावा एयर इंडिया एक नया ग्रुप लॉयल्टी प्रोग्राम आने वाला है. वहीं एयरलाइन अपने लाउंज को नया रूप देने के लिए इंटीरियर डिजाइन कंपनी हिर्श बेडनर एसोसिएट्स (एचबीए) के साथ काम कर रही है. 

Trending news