Petrol Diesel Price: खुशखबरी! पेट्रोल-डीजल के रेट में बड़ी ग‍िरावट, क्रूड में नरमी से इतने रुपये नीचे आया तेल
Advertisement

Petrol Diesel Price: खुशखबरी! पेट्रोल-डीजल के रेट में बड़ी ग‍िरावट, क्रूड में नरमी से इतने रुपये नीचे आया तेल

Petrol Diesel Price Today: अलग-अलग शहरों में पेट्रोल-डीजल के रेट में मामूली बदलाव देखा गया. अब प्राइवेट सेक्‍टर की र‍िटेल कंपनी नायरा एनर्जी ने गवर्नमेंट ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों के मुकाबले 1 रुपये कम कीमत पर पेट्रोल और डीजल बेचना शुरू कर द‍िया है.

Petrol Diesel Price: खुशखबरी! पेट्रोल-डीजल के रेट में बड़ी ग‍िरावट, क्रूड में नरमी से इतने रुपये नीचे आया तेल

Nayara Energy Petrol Price: प‍िछले करीब एक साल से पेट्रोल-डीजल के रेट में तेल कंपन‍ियों की तरफ से कोई खास बदलाव नहीं क‍िया गया है. मई 2022 में पेट्रोल के रेट 100 रुपये के पार पहुंचने के बाद केंद्र सरकार की तरफ से एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती की गई थी. इसके बाद पेट्रोल के दाम 8 रुपये और डीजल 5 रुपये तक सस्‍ता हो गया था. इसके बाद अलग-अलग शहरों में पेट्रोल-डीजल के रेट में मामूली बदलाव देखा गया. अब प्राइवेट सेक्‍टर की र‍िटेल कंपनी नायरा एनर्जी ने गवर्नमेंट ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों के मुकाबले 1 रुपये कम कीमत पर पेट्रोल और डीजल बेचना शुरू कर द‍िया है.

दूसरे पंप से 1 रुपये कम का भुगतान करना होगा

यानी आप यद‍ि नायरा के पेट्रोल पंप से पेट्रोल या डीजल खरीदते हैं तो आपको इंड‍ियन ऑयल और ह‍िंदुस्‍तान पेट्रोलियम के पंप से एक रुपये कम का भुगतान करना होगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और ब्रिटेन की उसकी साझेदार बीपी पीएलसी (BP PLC) पहले ही पीएसयू कंपनियों के मुकाबले कम रेट पर पेट्रोल-डील की ब‍िक्री कर रही है. सरकारी स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने क्रूड के दाम इंटरनेशनल मार्केट में कम होने के बाद घरेलू बाजार में कटौती नहीं की है.

गिरावट का फायदा ग्राहकों को दे रही कंपन‍ियां
दूसरी तरफ पेट्रोल और डीजल की ब‍िक्री करने वाली प्राइवेट कंपन‍ियां इस गिरावट का फायदा ग्राहकों को दे रही हैं. नायरा एनर्जी के प्रवक्ता ने कहा, 'घरेलू खपत को बढ़ावा देने और स्थानीय ग्राहकों को बेहतर सर्व‍िस देने के लिए, हम जून 2023 के अंत तक अपने खुदरा बिक्री केंद्रों पर 1 रुपये की छूट दे रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'हम भारत की ऊर्जा जरूरतों के लिए एक मजबूत भागीदार होने में व‍िश्‍वास करते हैं और देश की मांग को पूरा करना जारी रखेंगे.' सोमवार को नोएडा, गाज‍ियाबाद, गुरुग्राम और जयपुर में पेट्रोल में मामूली ग‍िरावट देखी गई थी.

आपको बता दें नायरा एनर्जी के पास देश के 86,925 पेट्रोल पंपों में 7 प्रतिशत से ज्‍यादा की हिस्सेदारी है. कंपनी महाराष्ट्र और राजस्थान जैसे 10 राज्यों में आईओसी (IOC), बीपीसीएल (BPCL) और एचपीसीएल (HPCL) की तुलना में 1 रुपये प्रति लीटर कम कीमत पर पेट्रोल और डीजल बेच रही है. आपको बता दें दिल्ली में इस समय इंड‍ियन ऑयल के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर ब‍िक रहा है. इसी तरह मुंबई में पेट्रोल का रेट 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर है. (भाषा)

Trending news