Hindenburg की रिपोर्ट से बाजार में मची खलबली, एक दिन में हुआ 1.84 लाख करोड़ का नुकसान
Advertisement

Hindenburg की रिपोर्ट से बाजार में मची खलबली, एक दिन में हुआ 1.84 लाख करोड़ का नुकसान

Gautam Adani Group Shares Fall: अमेरिकी रिसर्च कंपनी हिंडनबर्ग (Hindenburg Reserach) की तरफ से अडानी ग्रुप पर लगाए गए आरोपों के बाद शेयर बाजार में खलबली मच और निवेशक तेजी से बिकवाली करने लगे, जिसकी वजह से गौतम अडानी की संपत्ति में भी बड़ी गिरावट आई है. 

Hindenburg की रिपोर्ट से बाजार में मची खलबली, एक दिन में हुआ 1.84 लाख करोड़ का नुकसान

Adani Group Share Big Fall: अडानी ग्रुप के शेयर (Adani Group Stocks) आज मार्केट में लगातार फिसले हैं जिसके बाद निवेशकों में हाहाकार मच गया. कंपनी के शेयरों में लोअर सर्किट देखने को मिला है. अमेरिकी रिसर्च कंपनी हिंडनबर्ग (Hindenburg Reserach) की तरफ से अडानी ग्रुप पर लगाए गए आरोपों के बाद शेयर बाजार में खलबली मच और निवेशक तेजी से बिकवाली करने लगे, जिसकी वजह से गौतम अडानी की संपत्ति में भी बड़ी गिरावट आई है. 

1.84 लाख करोड़ रुपये का हुआ नुकसान
फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स में चौथे पायदान से खिसककर सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं. गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ एक झटके में 22.6 अरब डॉलर यानी करीब 1.84 लाख करोड़ रुपये घटकर 96.6 अरब डॉलर रह गई है. 

अडानी ग्रुप पर लगे आरोप
अमेरिकी रिसर्च कंपनी हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप पर एक रिपोर्ट जारी की और इस रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर ये आरोप लगाया कि शेयर के दाम बढ़ाने के लिए और कंपनी की माली हालत को अच्छा दिखाने के लिए अडानी ग्रुप ने विदेशी शेल कंपनियों के जरिए भारी गड़बड़ी की है. गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी पर भी आरोप लगाया गया है कि वह विदेशों में शेल कंपनियां चला रहे हैं. शेल कंपनियों के जरिए ही गड़बड़ियों का आरोप लगाया गया है. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि शेल कंपनियों ने चोरी-छिपे शेयर खरीदे हैं. शेयर को मार्केट में चढ़ाने के लिए ऑपरेटरों का इस्तेमाल किया गया. 

आरोपों पर अडानी ग्रुप ने क्या कहा?
अडानी ग्रुप ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि शेयर बिक्री को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. अडानी ग्रुप ने कहा कि बिना सोचे-समझे बेबुनियाद रिपोर्ट जारी की गई है. इसके साथ ही निवेशकों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. अडानी ग्रुप इस रिपोर्ट के खिलाफ अमेरिका की अदालत में चैलेंज करने का प्लान बना रहा है. 

कितना फिसला मार्केट कैप?
हिंडनबर्ग की रिपोर्ट 24 जनवरी को जारी की गई थी, जिसके बाद अडानी ग्रुप का मार्केट कैप करीब 2.37 लाख करोड़ रुपये नीचे आ गया है. इसमें सबसे ज्यादा गिरावट अडानी टोटल गैस के मार्केट कैप में देखने को मिली है. सिर्फ 2 दिन में इसके मार्केट कैप में 76,000 करोड़ रुपये की गिरावट आई है. 

किस शेयर में आई कितनी गिरावट-
>> अडानी ट्रांसमिशन - 20 फीसदी
>> अडानी पोर्ट्स - 20 फीसदी 
>> अडानी ग्रीन एनर्जी - 20 फीसदी
>> अडानी एंटरप्राइजेज - 18.31 फीसदी 
>> अडानी पावर - 5 फीसदी 
>> अडानी टोटल गैस - 20 फीसदी 
>> एसीसी सीमेंट - 12.27 फीसदी 
>> अंबुजा सीमेंट - 16.67 फीसदी
>> अडानी विल्मर - 5 फीसदी
>> एनडीटीवी - 5 फीसदी

2928 के लेवल पर आया अडानी टोटल गैस
अडानी टोटल गैस के शेयर्स आज 20.00 फीसदी फिसले हैं, जिसके बाद स्टॉक 732.00 रुपये फिसलकर 2,928 के लेवल पर आ गया है. सिर्फ एक दिन में अडानी टोटल गैस के शेयर 732 रुपये फिसल गए हैं. इसके साथ ही अडानी ट्रांसमिशन के शेयर 20.00 फीसदी फिसले हैं. अडानी ट्रांसमिशन का स्टॉक 503.55 रुपये फिसलकर 2,014.20 के लेवल पर आ गया. 

ग्रीन एनर्जी 371 रुपये के लेवल पर हुआ बंद 
इसके अलावा अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर भी 20.00 फीसदी फिसलकर 371.55 रुपये लुढ़क गए हैं. कंपनी के स्टॉक्स 1,486.25 रुपये के लेवल पर बंद हुए हैं. आज अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 18.31 फीसदी लुढ़क कर 620.45 रुपये फिसला है, जिसके बाद शेयर 2,768.50 के लेवल पर बंद हुए हैं. 

इन शेयरों में भी आई गिरावट
अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के शेयर 5.31 फीसदी गिरे, अडाणी विल्मर के 5 फीसदी और अडानी पॉवर के शेयर में 4.99 फीसदी की गिरावट आई.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news