Cement Business: अब इस सीमेंट कंपनी पर Adani की नजर, 5 हजार करोड़ रुपये में अधिग्रहण की तैयारी
Advertisement
trendingNow11390025

Cement Business: अब इस सीमेंट कंपनी पर Adani की नजर, 5 हजार करोड़ रुपये में अधिग्रहण की तैयारी

Cement Price: अडानी समूह के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक गौतम अडाणी ने पिछले महीने 2030 तक सीमेंट उत्पादन क्षमता दोगुनी कर 14 करोड़ टन करने का लक्ष्य रखा था. अल्ट्राटेक देश की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी है. उसकी क्षमता 11.99 करोड़ टन से अधिक है.

गौतम अडानी

Adani Group लगातार अपने बिजनेस का विस्तार करने में लगा हुआ है. इस बीच अब अडानी समूह ने सीमेंट कारोबार में भी एंट्री की है. अब अडाणी ग्रुप कर्ज में फंसे जेपी समूह का सीमेंट कारोबार 5,000 करोड़ रुपये में खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है. एशिया के बड़े कारोबारी गौतम अडाणी की अगुवाई वाले समूह ने कुछ समय पहले ही इस क्षेत्र में कदम रखा है. सूत्रों ने कहा कि अडाणी समूह जयप्रकाश एसोसिएट्स के प्रबंधन के साथ बातचीत कर रहा है और यह काफी आगे बढ़ चुकी है. जल्दी ही सौदे की घोषणा की जा सकती है.

सीमेंट कारोबार

इस बारे में अडाणी समूह और जेपी समूह (JP Group) दोनों ने कुछ भी कहने से मना कर दिया. बंदरगाह से लेकर ऊर्जा कारोबार में शामिल समूह ने हाल ही में अंबुजा सीमेंट और एसीसी का अधिग्रहण कर सीमेंट कारोबार में कदम रखा है. इस अधिग्रहण के साथ कंपनी 6.75 करोड़ टन क्षमता के साथ देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट उत्पादक बन गई है. जेपी समूह ने अपनी सीमेंट इकाई को अल्ट्राटेक को बेचा था लेकिन कुछ इकाइयां अभी भी समूह की कंपनियों के पास है.

योजना को मंजूरी

जयप्रकाश एसोसिएट्स लि. और जयप्रकाश पावर वेंचर्स लि. ने कर्ज में कमी लाने के इरादे से सोमवार को अपनी सीमेंट इकाइयों के साथ-साथ गैर-प्रमुख संपत्तियों को बेचने की योजना को मंजूरी दे दी. अगर सौदा पूरा होता है, अडाणी समूह की सीमेंट उत्पादन क्षमता एक करोड़ टन बढ़ जाएगी.

इतनी है क्षमता

उल्लेखनीय है कि अडानी समूह के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक गौतम अडाणी ने पिछले महीने 2030 तक सीमेंट उत्पादन क्षमता दोगुनी कर 14 करोड़ टन करने का लक्ष्य रखा था. अल्ट्राटेक देश की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी है. उसकी क्षमता 11.99 करोड़ टन से अधिक है और उसकी क्षमता बढ़ाकर 15.92 करोड़ टन करने की योजना है. जयप्रकाश एसोसिएट्स लि. की कुल क्षमता करीब 60 लाख टन सालाना जबकि जयप्रकाश पावर वेंचर्स की 40 लाख टन सालाना है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news