7th Pay Commission: नए साल से पहले कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में 4% का इजाफा, सरकार ने किया ऐलान
Advertisement

7th Pay Commission: नए साल से पहले कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में 4% का इजाफा, सरकार ने किया ऐलान

7th Pay Commission: सरकार ने इस ऐलान के बाद, जुलाई 2022 से मेघालय के कर्मचारियों का DA 28 प्रतिशत से बढ़ कर 32 % हो गया है. 

7th Pay Commission Update

DA Hike News: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. नए साल से पहले ही सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा फायदा दिया है. दरअसल, मेघालय सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. सरकार के इस फैसले से राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ा फायदा होगा. सरकार की तरफ से दी जानकारी के अनुसार, महंगाई भत्ते में यह इजाफा जुलाई 2022 से प्रभावी होगा.

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी 

सरकार ने इस ऐलान के बाद, जुलाई 2022 से मेघालय के कर्मचारियों का DA 28 प्रतिशत से बढ़ कर 32 % हो गया है. दरअसल, इससे पहले 29 सितंबर को केंद्र सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने को मंजूरी दी थी. अब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनर्स के खाते में 38 फीसदी के हिसाब से डीए आना शुरू हो गया है. 

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में हुआ इजाफा

गौरतलब है कि इससे पहले केंद्र सरकार ने भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया था. इतना ही नहीं, अब तक आए AICPI आंकड़ों को देखें तो जनवरी में नए साल यानी 2023 के जनवरी में एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों के DA  में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही  है. केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है. केंद्र सरकार के अलावा कई राज्य सरकारों ने भी महंगाई भत्ते में इजाफा किया है. इनमें झारखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा, यूपी, कर्नाटक, पंजाब, असम आदि शामिल हैं. अब मेघालय सरकार ने यह फैसला लिया है. आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले के बाद, राज्य के लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों (Government Employees and Pensioners) को बढ़ी हुई सैलरी और पेंशन का फायदा मिलेगा. इसके साथ ही आने वाले साल यानी 2023 में भी कर्मचारियों के खाते में कई बढ़े हुए भत्ते की रकम आएगी.

Trending news