7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी - 31 जनवरी को होगा बड़ा ऐलान, DA में होगा इतना इजाफा!
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी - 31 जनवरी को होगा बड़ा ऐलान, DA में होगा इतना इजाफा!

7th Pay Commission Latest News: अगर आप भी बढ़ी हुई सैलरी का इंतजार कर रहे हैं तो आपके सिर्फ कुछ दिन का ही इंतजार करना होगा. सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में इजाफा होने में सिर्फ 15 दिन का समय रह गया है. 31 जनवरी को डीए का आंकड़ा जारी होने वाला है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी - 31 जनवरी को होगा बड़ा ऐलान, DA में होगा इतना इजाफा!

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी बढ़ी हुई सैलरी का इंतजार कर रहे हैं तो आपके सिर्फ कुछ दिन का ही इंतजार करना होगा. सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में इजाफा होने में सिर्फ 15 दिन का समय रह गया है. 31 जनवरी को डीए का आंकड़ा जारी होने वाला है. इस आंकड़े के जरिए यह साफ हो जाएगा कि इस साल की पहली छमाही में आपकी सैलरी में कितना इजाफा होने जा रहा है. AICPI Index का डाटा हर महीने की आखिरी तारीख को जारी होता है. 

सैलरी में होगा इजाफा
कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बार उनकी सैलरी में बंपर इजाफा हो सकता है. आंकड़ा जारी होने के बाद सरकार होली से पहले कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा कर सकती है. AICPI Index के आधार पर यह तय किया जाता है कि महंगाई भत्ते में कितने फीसदी का इजाफा होगा. 

नवंबर आंकड़ों के मुताबिक 3 फीसदी हो सकती है बढ़ोतरी
नवंबर 2022 तक के आंकड़ों के मुताबिक, महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होना तय है. अगर इस इंडेक्स में दिसंबर महीने में कोई भी बदलाव नहीं होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में 3 फसदी की बढ़ोतरी होगी. वहीं, इंडेक्स में अगर 1 अंक की तेजी आती है तो डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है. 

अभी मिल रहा 38 फीसदी DA
अगर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होता है तो कर्मचारियों को 41 फीसदी की दर से डीए मिलेगा. जुलाई 2022 में सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 38 फीसदी की दर से इजाफा किया था. 

कब होगा बढ़ोतरी का ऐलान?
आपको बता दें कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का ऐलान मार्च के महीने में हो सकता है. मीडिया सूत्रों के मुताबिक, 1 मार्च को होने वाली कैबिनेट बैठक में इसको मंजूरी मिल सकती है यानी कर्मचारियों को 31 मार्च से बढ़ी हुई सैलरी मिल सकती है. इसके साथ ही जनवरी और फरवरी महीने का पैसा एरियर के साथ खाते में आएगा. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news