7th Pay commission: नए साल से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए आई खुशखबरी, इतना बढ़ेगा महंगाई भत्‍ता
Advertisement

7th Pay commission: नए साल से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए आई खुशखबरी, इतना बढ़ेगा महंगाई भत्‍ता

7th Pay Commission Latest News: AICPI इंडेक्स के लगातार बढ़ने से 65 लाख कर्मचार‍ियों का नए साल पर जनवरी में होने वाली डीए हाइक का रास्‍ता लगभग साफ है. इसके आधार पर कर्मचार‍ियों के डीए में 4 प्रत‍िशत की तेजी आना तय है.

7th Pay commission: नए साल से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए आई खुशखबरी, इतना बढ़ेगा महंगाई भत्‍ता

7th Pay Commission DA Hike: अगर आप खुद या आपके पर‍िवार में कोई केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो नए साल में बड़ी खुशखबरी उनका इंतजार कर रही है. जी हां, लेब‍र म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से जारी आंकड़े के आधार पर जनवरी में महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) बढ़ने का रास्‍ता साफ हो गया है. नए साल से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों के डीए हाइक (DA Hike) का रास्‍ता साफ हो गया है. श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) की तरफ से अगस्‍त के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी कर द‍िये गए हैं.

AICPI इंडेक्स में 1.2 अंक का इजाफा
स‍ितंबर 2022 के मुकाबले अक्‍टूबर के AICPI इंडेक्स के आंकड़े में 1.2 अंक का इजाफा हुआ है. अक्‍टूबर में यह बढ़कर 132.5 के स्‍तर पर पहुंच गया है, जबक‍ि स‍ितंबर में यह 131.3 प्रत‍िशत था. इससे पहले अगस्‍त में यह आंकड़ा 130.2 अंक था. जुलाई से इसमें लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. इसके लगातार बढ़ने से 65 लाख कर्मचार‍ियों का नए साल पर जनवरी में होने वाली डीए हाइक का (Dearness allowance) का रास्‍ता लगभग साफ है. इसके आधार पर कर्मचार‍ियों के डीए में 4 प्रत‍िशत की तेजी आना तय है.

बढ़कर क‍ितना हो जाएगा डीए
जुलाई का डीए 4 प्रत‍िशत बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता 38 प्रत‍िशत हो गया था. अब इसमें फ‍िर से 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िये जाने के बाद यह बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो जाएगा. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचार‍ियों की सैलरी में अच्‍छा खासा इजाफा होगा. आपको बता दें सरकार की तरफ से सातवें वेतन आयोग के तहत (7th Pay Commission) केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए (DA Hike) साल में दो बार बढ़ाया जाता है. जनवरी 2022 और जुलाई 2022 के डीए का ऐलान क‍िया जा चुका है. अब जनवरी 2023 के डीए का ऐलान क‍िया जाएगा.

fallback

कौन जारी करता है आंकड़े?
आपको बता दें AICPI इंडेक्स के आधार पर ही यह तय होता है क‍ि महंगाई भत्‍ते में क‍ितना इजाफा होगा? हर महीने के लास्‍ट वर्क‍िंग डे को All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री (Labour Ministry) की तरफ से जारी क‍िए जाते हैं. इस इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news