7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के ल‍िए नए साल में आ गई खुशखबरी, 1 जनवरी से इतना बढ़ जाएगा DA
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के ल‍िए नए साल में आ गई खुशखबरी, 1 जनवरी से इतना बढ़ जाएगा DA

November 2022 Aicpi Index: लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से नवंबर के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी कर द‍िये गए हैं. द‍िसंबर के आंकड़े आने रह गए हैं. जुलाई से नवंबर तक के आंकड़ों के आधार पर यह साफ है क‍ि केंद्रीय कर्मचार‍ियों को अगला डीए हाइक क‍ितना म‍िलेगा?

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के ल‍िए नए साल में आ गई खुशखबरी, 1 जनवरी से इतना बढ़ जाएगा DA

7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार के 65 लाख कर्मचार‍ियों को नए साल के पहले द‍िन से ही खुशखबरी म‍िलेगा. जी हां, यह खुशखबरी डीए हाइक के रूप में होगी. अगर आप या आपके पर‍िवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपके काम की है. लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से नवंबर के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी कर द‍िये गए हैं. 2022 में केवल द‍िसंबर महीने के आंकड़े आने रह गए हैं. लेक‍िन जुलाई से नवंबर तक के आंकड़ों के आधार पर यह साफ है क‍ि केंद्रीय कर्मचार‍ियों को अगला डीए हाइक क‍ितना म‍िलेगा?

अक्‍टूबर के मुकाबले नवंबर में बदलाव नहीं
लेब‍र म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से 31 द‍िसंबर को नवंबर के आंकड़े जारी क‍िए गए हैं. अक्‍टूबर के मुकाबले नवंबर के आंकड़े में क‍िसी प्रकार का बदलाव नहीं देखा गया. अक्‍टूबर में यह आंकड़ा 1.2 प्‍वाइंट के इजाफे के साथ 132.5 के स्‍तर पर पहुंच गया था. अब नवंबर में भी यह आंकड़ा 132.5 पर ही है. श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) की तरफ से जारी आंकड़ों से यह साफ है क‍ि 1 जनवरी से कर्मचारियों के डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा होगा. हालांक‍ि इस वृद्ध‍ि की घोषणा सरकार की तरफ से मार्च में की जाएगी.

स‍ितंबर में 131.3 प्‍वाइंट पर था आंकड़ा
अक्‍टूबर में भी AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 132.5 अंक पर था. इससे पहले स‍ितंबर में यह 131.3 प्‍वाइंट था. अगस्‍त में यह आंकड़ा 130.2 अंक था. जुलाई से इसमें लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. अक्‍टूबर के बाद नवंबर में ही इसमें ठहराव देखा गया. AICPI में लगातार इजाफे से 65 लाख कर्मचार‍ियों के ल‍िए नए साल पर जनवरी में होने वाले डीए हाइक (Dearness allowance) का रास्‍ता साफ है.

बढ़कर क‍ितना हो जाएगा डीए
जुलाई का डीए 4 प्रत‍िशत बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता 38 प्रत‍िशत हो गया था. अब इसमें फ‍िर से 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िये जाने के बाद यह बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो जाएगा. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचार‍ियों की सैलरी में अच्‍छा खासा इजाफा होगा. आपको बता दें सरकार की तरफ से सातवें वेतन आयोग के तहत (7th Pay Commission) केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए (DA Hike) साल में दो बार बढ़ाया जाता है. जनवरी 2022 और जुलाई 2022 के डीए का ऐलान क‍िया जा चुका है. अब जनवरी 2023 के डीए का ऐलान क‍िया जाएगा.

कौन जारी करता है आंकड़े?
आपको बता दें AICPI इंडेक्स के आधार पर ही यह तय होता है क‍ि महंगाई भत्‍ते में क‍ितना इजाफा होगा? हर महीने के लास्‍ट वर्क‍िंग डे को All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री (Labour Ministry) की तरफ से जारी क‍िए जाते हैं. इस इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news