7th Pay Commission: होली से पहले सैलरी में होगा बंपर इजाफा, इतना बढ़ेगा कर्मचारियों का डीए - हो गया कंफर्म
Advertisement

7th Pay Commission: होली से पहले सैलरी में होगा बंपर इजाफा, इतना बढ़ेगा कर्मचारियों का डीए - हो गया कंफर्म

7th Pay Matrix News: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी नए साल में डीए बढ़ने (DA Hike) का इंतजार कर रहे हैं. तो होली से पहले ही आपकी सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है.

7th Pay Commission: होली से पहले सैलरी में होगा बंपर इजाफा, इतना बढ़ेगा कर्मचारियों का डीए - हो गया कंफर्म

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी नए साल में डीए बढ़ने (DA Hike) का इंतजार कर रहे हैं. तो होली से पहले ही आपकी सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है. सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर से 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है. AICPI index के आंकड़ों के जरिए इस बारे में पता चला है. 

2 बार होता है डीए में इजाफा
आपको बता दें सरकार साल में 2 बार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करती है. पहली बार इजाफा जनवरी महीने में होता है और दूसरी बार इजाफा जुलाई महीने में किया जाता है. नए साल की शुरुआत हो चुकी है तो इस समय कर्मचारी अपने डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं. 

4 फीसदी हो सकता है इजाफा
अभी तक जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक, यह साफ है कि सरकार इस बार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी या फिर 3 फीसदी तक का इजाफा कर सकती है. इसके लिए नवंबर और दिसंबर दोनों में AICPI इंडेक्स को 0.4 प्वाइंट और बढ़ना होगा. 

लाखों कर्मचारियों को मिलेगा फायदा
आपको बता दें अगर कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा होता है तो महंगाई भत्ते 42 फीसदी की दर पर पहुंच जाएगा. जुलाई 2022 में भी सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था. DA और DR में होने वाली बढ़ोतरी से 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा. 

42 फीसदी की दर से डीए में इजाफा होने पर लेवल-3 का सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी-
>> कर्मचारी की बेसिक सैलरी - 56900 रुपये
>> नया महंगाई भत्ता (42 फीसदी) - 23898 रुपये/महीने
>> अबतक महंगाई भत्ता (38 फीसदी) - 21622 रुपये/महीने
>> कितना महंगाई भत्ता बढ़ा - 23898-21622 = 2276 रुपये/महीने
>> सालाना सैलरी में इजाफा - 2276X12=  27312 रुपये

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news