7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों का DA बढ़ा, डेढ़ गुना हो जाएगी 'सैलरी', इस नंबर में छ‍िपा है राज
Advertisement
trendingNow11921984

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों का DA बढ़ा, डेढ़ गुना हो जाएगी 'सैलरी', इस नंबर में छ‍िपा है राज

Basic Salary Update: साल 2016 में सरकार की तरफ से सातवां वेतन आयोग लागू करते समय महंगाई भत्ते की गणना का फॉर्मूला बदल द‍िया गया था. हर बार महंगाई भत्ता 50 प्रत‍िशत होने पर इसे रिवाइज किया जाएगा.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों का DA बढ़ा, डेढ़ गुना हो जाएगी 'सैलरी', इस नंबर में छ‍िपा है राज

7th Pay Commission Latest Update: केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत का इजाफा कर द‍िया है. डीए बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो गया है. न‍ियमानुसार डीए में अगली बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से लागू होगी. यह क‍ितना होगा इसको लेकर उम्‍मीद जताई जा सकती है. सातवे वेतन आयोग के न‍ियमानुसार डीए के 50 प्रत‍िशत होने पर इसे कर्मचार‍ियों की बेस‍िक सैलरी में जोड़ा जाएगा. उम्‍मीद की जा रही है अगले डीए हाइक भी कर्मचार‍ियों को 4 प्रत‍िशत का ही म‍िलेगा, इसके बाद इसे बेस‍िक सैलरी में जोड़ द‍िया जाएगा.

अगले साल डीए बढ़कर 50 प्रत‍िशत हो जाएगा!

सरकार की तरफ से महंगाई भत्‍ते की गणना AICPI-IW इंडेक्स के आधार पर की जाती है. अगले डीए के ल‍िए जुलाई और अगस्‍त के नंबर्स आ चुके हैं. अगस्‍त में AICPI-IW इंडेक्स का आंकड़ा 139.2 अंक पर पहुंच गया. इसके साथ ही महंगाई भत्‍ता स्‍कोर (DA Hike Score) 47.97 प्रत‍िशत पर पहुंच गया. स‍ितंबर से द‍िसंबर तक का AICPI-IW इंडेक्स का नंबर आना बाकी है. ऐसे में ज्‍यादा उम्‍मीद यही है क‍ि अगले साल डीए बढ़कर 50 प्रत‍िशत हो जाएगा.

महंगाई भत्‍ता शून्‍य हो जाएगा
डीए के 50 प्रत‍िशत होने के बाद इसे केंद्रीय कर्मचार‍ियों की बेस‍िक सैलरी में इसे जोड़ द‍िया जाएगा. साथ ही महंगाई भत्‍ता शून्‍य हो जाएगा. यानी डीए की कैलकुलेशन फ‍िर जीरो से शुरू होगी. साल 2016 में सरकार की तरफ से सातवां वेतन आयोग लागू करते समय महंगाई भत्ते की गणना का फॉर्मूला बदल द‍िया गया था. हर बार महंगाई भत्ता 50 प्रत‍िशत होने पर इसे रिवाइज किया जाएगा. यानी ज‍िस कर्मचारी की बेस‍िक सैलरी 18000 रुपये है, उसमें डीए के 9000 रुपये जुड़कर बेस‍िक 27000 रुपये हो जाएगी.

क‍िसी तरह की आध‍िकार‍िक जानकारी नहीं
इसका सीधा असर बेस‍िक सैलरी पर पड़ेगा. इसी तरह हायर बैंड वालों की बेस‍िक सैलरी में भी इजाफा होगा. इसका अंत‍िम फैसला सरकार की तरफ से ही ल‍िया जाएगा. अभी सरकार की तरफ से इस बारे में क‍िसी तरह की आध‍िकार‍िक जानकारी नहीं दी गई है. साथ ही यह भी कहना जल्‍दबाजी होगी क‍ि डीए को सरकार की तरफ से कब र‍िवाइज क‍िया जाएगा?

Trending news