ज्यादा ब्याज से लेकर महंगी कार तक...नए साल की पहली तारीख के साथ बदल गए पर्सनल फाइनेंस से जुड़े ये 5 नियम
Advertisement
trendingNow12038435

ज्यादा ब्याज से लेकर महंगी कार तक...नए साल की पहली तारीख के साथ बदल गए पर्सनल फाइनेंस से जुड़े ये 5 नियम

Personal Finance: नए साल के पहले दिन के साथ ही पर्सनल फाइनेंस से जुड़े बड़े नियमों में बदलाव हो गया है. स्मॉल सेविंग स्कीम पर अब पहले से ज्यादा ब्याज मिलेगा तो वहीं कार खरीदने के लिए अब आपको पहले से अधिक पैसे चुकाने होंगे.  

personal Finance

Personal Finance Rules Change: नए साल की शुरुआत के साथ ही आपके पैसों से जुड़े कई नियम बदल गए हैं. साल 2024 में आपकी जेब पर गहरा असर पड़ने वाला है. आज से होने वाले कुछ बदलाव आपके लिए फायदेमंद है तो कुछ आपकी जेब पर बोझ बढ़ाएंगे. सेविंग स्कीम की ब्याज दरों से लेकर कार की कीमतों में बदलाव हुए हैं, जिसके बारे में आपको जानना चाहिए...

 स्मॉल सेविंग में फायदा  

अगर आप छोटी बचत में पैसा निवेश करते हैं तो अब आपको फायदा होने वाला है। सरकार ने छोटी सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में बदलाव किया है. सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में 0.20 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है तो वहीं 3 साल की जमा योजना पर ब्याज को 0.10 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है. नई दरें आज से लागू हो गई है. सरकार ने जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना और तीन साल के लिए डिपॉजिट पर ब्याज दर को बढ़ा दिया है। अब इन स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स में पैसा लगाने वालों को अधिक रिटर्न मिलेगा.  1 जनवरी 2024 से सुकन्या समृद्धि योजना पर 8.2 फीसदी और 3 साल की सावधि जमा पर 7.1 फीसदी ब्याज मिलेगा. 

इंश्योरेंस हुआ आसान 

नए साल में बीमा से जुड़े नियम में बदलाव हुआ है. बीमा नियामक इरडा ने सभी बीमा कंपनियों को रिवाइज्ड कस्टमर इंफॉर्मेशन सीट जारी करने के लिए कहा है. आपको बता दें कि सीआईएस में बीमा से जुड़ी सारी जानकारियां होती हैं. इरडा ने 1 जनवरी 2024 से सभी बीमा कंपनियों को सीआईएस में दी गई जानकारी को सरल और आसान भाषा में देने को कहा है, ताकि बीमा से जुड़े सभी शर्तों, कंडीशन को लोग ठीक से समझ पाएं. 

कार खरीदना महंगा

नए साल में कार खरीदना महंगा हो गया है.  मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, मर्सिडीज बेंज और ऑडी जैसी कंपनियों ने नए साल में कार की कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला किया है. कंपनियों ने बढ़ती लागत के चलते कार की कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला किया है.

लॉकर एग्रीमेंट

रिवाइज्ड बैंक लॉकर एग्रीमेंट सबमिट करने की डेडलाइन 31 दिसंबर 2023 थी. इस डेडलाइन को चूकने पर बैंक आपके ल़कर को फ्रीज कर सकता है. अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने इस डेडलाइन को मिस कर दिया है तो अब आपको बैंक लॉकर के एक्ससे से रोक सकता है. आप पर सप्लीमेंट्री चार्जेज लगाए जा सकते है. ऐसे में लॉकर एग्रीमेंट के साथ फौरन अपने बैंक से संपर्कत करें।  

म्युचुअल फंड,  डीमैट अकाउंट वालों को राहत
डीमैट अकाउंट में ऩमिनी एड करने की डेडलाइन 31 दिसंबर को खत्म हो रही थी, लेकिन मार्केट रेगुलेटर सेबी ने म्युचुअल फंड और डीमैट खाता में नॉमिनेशन की आखिरी तारीख को बढ़ाकर अब 30 जून, 2024 कर दिया है.  अगर आपने अब तक अपने डीमैट अकाउंट में नॉमिनी एड नहीं किया है तो करवा लें, वरना 30 जून के बाद शेयर खरीद नहीं पाएंगे. 

Trending news