PM Kisan: होली से पहले 12 करोड़ किसानों की लगी लॉटरी, सरकार ने किया ऐसा ऐलान, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे!
Advertisement

PM Kisan: होली से पहले 12 करोड़ किसानों की लगी लॉटरी, सरकार ने किया ऐसा ऐलान, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे!

PM Kisan Scheme Update: देश भर के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों (pm kisan yojana news) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (PM kisan 13th installment date) का इंतजार कर रहे हैं तो अब सिर्फ 2 दिन बाद करोड़ों किसानों के खाते में पैसा आने वाला है.

PM Kisan: होली से पहले 12 करोड़ किसानों की लगी लॉटरी, सरकार ने किया ऐसा ऐलान, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे!
PM Kisan 13th installment: देश भर के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों (pm kisan yojana news) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (PM kisan 13th installment date) का इंतजार कर रहे हैं तो अब सिर्फ 2 दिन बाद करोड़ों किसानों के खाते में पैसा आने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी 24 फरवरी को ये पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. अब तक किसानों के खाते में 12 किस्तों का पैसा दिया जा चुका है. 
 
योजना के पूरे हो रहे 4 साल
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 24 फरवरी को योजना के 4 साल पूरे हो रहे हैं तो ऐसे में माना जा रहा है कि इस दिन सरकार किसानों के खाते में पैसा डाल सकती है. बता दें पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर इसकी सारी डिटेल्स चेक कर सकते हैं. 
 
12 करोड़ किसान हैं योजना में रजिस्टर्ड
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जानकारी देते हुए बताया था कि साल 2022 में पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या 10.45 करोड़ थी. वहीं, इस समय करीब 12 करोड़ किसान पीएम किसान योजना का फायदा ले रहे हैं. 
 
ईकेवाईसी है जरूरी 
सरकार ने बताया है कि जिन भी किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है उनके खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा. तो अगर आपने अभी तक इसको पूरा नहीं किया है... तो आपके खाते में पैसा नहीं आएगा. 
 
कैसे करा सकते हैं ई-केवाईसी-
>> पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
>> वेबसाइट की दाईं तरफ e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक करें.
>> अब आपको आधार नंबर दर्ज करें.
>> इसके बाद में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, उसे एंटर करें.
>> इसके बाद ‘Submit’ पर क्लिक करें.
>> अब आपकी e-KYC पूरा हो जाएगा.
 
अक्टूबर में जारी हुई थी 12वीं किस्त
पीएम मोदी ने 17 अक्टूबर 2022 को 12वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया था. अब तक करीब 80 मिलियन किसानों के खाते में 16,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. यह पैसा 3 किस्तों में दिया जाता है. 
 
भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं
 

Trending news