Vastu Tips: इन उपायों से घर में बनी रहेगी धन के देवता कुबेर की कृपा, पैसों की होगी झमाझम बारिश
Advertisement

Vastu Tips: इन उपायों से घर में बनी रहेगी धन के देवता कुबेर की कृपा, पैसों की होगी झमाझम बारिश

Vastu Tips for Money: वास्तु शास्त्र में घर की दिशाओं का विशेष महत्व बताया गया है. घर में रखी कोई भी वस्तु तभी शुभ फल देती है जब उसे सही दिशा या सही जगह पर रखा जाए. शास्त्रों के अनुसार उत्तर दिशा के स्वामी कुबेर देवता हैं. इसलिए इस दिशा में कुछ विशेष ध्यान देने की जरूरत है. 

धन के देवता को ऐसे करें प्रसन्न

Vastu Shastra Ke Upay in Hindi: वास्तु शास्त्र में घर की दिशाओं का विशेष महत्व बताया गया है. घर में रखी कोई भी वस्तु तभी शुभ फल देती है जब उसे सही दिशा या सही जगह पर रखा जाए. साथ ही बताया गया है कि अगर घर का वास्तु ठीक हो तो धन की लक्ष्मी के साथ-साथ धन के देवता भगवान कुबेर धन-धान्य से घर भर देते हैं. शास्त्रों के अनुसार उत्तर दिशा के स्वामी कुबेर देवता हैं. इसलिए इस दिशा में कुछ विशेष ध्यान देने की जरूरत है. वास्तु में बताया गया है कि घर की उत्तर दिशा दोषों से मुक्त होनी चाहिए. तो चलिए जानते हैं इस दिशा में क्या रखना चाहिए, ताकि धन के देवता कुबेर की विशेष कृपा बनी रहे. 

घर की तिजोरी- धन और समृद्धि के देवता कुबेर उत्तर दिशा के स्वामी हैं. इसलिए इस दिन में पैसों की  तिजोरी रखें. ऐसा करने से आपको और घर के सदस्यों में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है और हमेशा घर की स्वामी की बरकत करता है. 

नीले रंग का पिरामिड- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा में नीले रंग का पिरमिड लगाना चाहिए, ऐसा करने से आपका घर धन- समृद्धि से भरा रहेगा. साथ ही आप अगर उत्तर दिशा की दिवारों को नीले रंग से पेंट करवाएं. इससे घर में शुभता बनी रहेगी. 

लघु नारियल- वास्तु शास्त्र में लघु नारियल को बहुत शुभ माना जाता है. बताया जाता है कि इसको पूजा घर में रखने से आपको कभी धन-समृद्धि की कोई कमी नहीं होगी और घर में हमेशा मां लक्ष्मी का वास बना रहेगा.

भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्ति-  वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की पूर्व-उत्तर दिशा में भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्ति जरूर रखनी चाहिए. इसके अलावा इस स्थान की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. ऐसा करने से घर में रुपए-पैसों की तंगी नहीं रहेगी.

धातु का कछुआ- जिन घरों में धातु का कछुआ होता है, वहां कभी भी धन की कोई कमी नहीं होती. कछुए का संबंध भगवान विष्णु से भी माना गया है. कछुए को हमेशा उत्तर दिशा की ओर स्थापित करना चाहिए. ऐसा करने से घर का वास्तु दोष भी कम होता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news