Vastu Tips for Tawa and Kadahi: रसोई में भूलकर भी न करें तवे-कड़ाही से जुड़ी ये गलतियां, लग जाता है राहु दोष; बचाव के लिए अपनाएं वास्तु टिप्स
Advertisement
trendingNow11487459

Vastu Tips for Tawa and Kadahi: रसोई में भूलकर भी न करें तवे-कड़ाही से जुड़ी ये गलतियां, लग जाता है राहु दोष; बचाव के लिए अपनाएं वास्तु टिप्स

Vastu for Tawa and Kadahi: हम सब की रसोई में तवा-कड़ाही होना सामान्य बात होती है. वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि हमें तवे-कड़ाही से जुड़ी कुछ गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए वरना कुंडली में राहु दोष लगते देर नहीं लगती. 

Vastu Tips for Tawa and Kadahi: रसोई में भूलकर भी न करें तवे-कड़ाही से जुड़ी ये गलतियां, लग जाता है राहु दोष; बचाव के लिए अपनाएं वास्तु टिप्स

Vastu Rules related to Tawa and Kadahi: हमारे जीवन में हमें कितनी खुशियां मिलेंगी या कितने कष्ट आएंगे, यह सब हमारी मेहनत के साथ ही किस्मत पर भी निर्भर करता है. भाग्य को जगाने में वास्तु शास्त्र की बड़ी भूमिका मानी जाती है. कहते हैं कि जिन लोगों के घरों में वास्तु दोष पनपा हो, उनका भाग्य सोते देर नहीं लगती. हमारे घर की रसोई में कई ऐसी चीजें होती हैं, जो हमारी किस्मत को बना या बिगाड़ सकती हैं. 

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक रसोई में मौजूद तवा या कड़ाही राहु के प्रतीक माने जाते हैं. इसलिए इनका इस्तेमाल संभलकर करना चाहिए. ऐसा न करने पर राहु दोष लगने का खतरा होता है, जिससे पूरा परिवार बर्बाद होते देर नहीं लगती. आज हम घर में मौजूद तवे और कड़ाही से जुड़े वास्तु टिप्स (Vastu Tips for Tawa and Kadahi) आपको बताते हैं, जिनके बारे में जानकर आप भी अपना भाग्य संवार सकते हैं. 

तवे-कड़ाही से जुड़े वास्तु नियम

तवे-कड़ाही को उल्टा न रखें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक के अनुसार, रसोई में भूलकर भी कड़ाही या तवे (Vastu Tips for Tawa and Kadahi) को उल्टा नहीं रखना चाहिए. साथ ही खाना बन जाने के तुरंत बाद कड़ाही को चूल्हे या गैस के ऊपर से उतार लेना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा हावी होने लगती है, जिससे बनते हुए काम भी लगातार बिगड़ते जाते हैं. 

सिंक में न छोड़ें कड़ाही-तवा

वास्तु नियमों के अनुसार रात में भोजन बना लेने के बाद कड़ाही या तवे को गलती से भी सिंक में नहीं छोड़ना चाहिए. ऐसा करने राहु नाराज हो जाते हैं और परिवार को उनका प्रकोप झेलना पड़ता है. इस राहु दोष की वजह से परिवार का मुखिया किसी गंभीर बीमारी या दुर्घटना का शिकार हो सकता है. साथ ही परिवार का कोई अन्य सदस्य नशे की लत में भी पड़ सकता है.

रात में बिना धोए रखने की न करें गलती

शास्त्रों में कहा गया है कि खाना बन जाने के बाद कड़ाही या तवे (Vastu Tips for Tawa and Kadahi) को बिना धोए ऐसे ही नहीं छोड़ना चाहिए. इसकी वजह से धनहानि होने की आशंका बढ़ जाती है. साथ ही कोई अप्रिय घटना भी हो सकती है, जिसका परिवार को बाद में जिंदगीभर पछतावा रहता है. इसलिए भोजन के बाद कड़ाही-तवे को हमेशा धो और सुखाकर रखना चाहिए. 

इस तरह साफ करने से आती है तरक्की

वास्तु शास्त्र के मुताबिक कड़ाही या तवे पर भोजन बना लेने के बाद उसे नमक और नींबू के रस से साफ करना सही रहता है. मान्यता है कि ऐसा करने से इंसान को सोया हुआ भाग्य जाग उठता है. साथ ही साफ करने के बाद उन्हें गैस चूल्हे के दाहिनी ओर रखना भी नहीं भूलना चाहिए. 

पहली बार इस्तेमाल करने पर कर लें ये उपाय

जब आप पहली बार किसी तवे या कड़ाही (Vastu Tips for Tawa and Kadahi) का इस्तेमाल कर रहे हों तो उनमें थोड़ा सा सादा नमक जरूर छिड़क लेना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से घर का सारा वास्तु दोष खत्म हो जाता है. साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ने से धन-संपत्ति का आगमन होने लगता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news