Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी पर इस विधि से स्थापित करें बप्पा, करियर-व्यापार में छूएंगे आसमान
Advertisement
trendingNow11858508

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी पर इस विधि से स्थापित करें बप्पा, करियर-व्यापार में छूएंगे आसमान

Vastu tips for ganesha idol: वास्तु शास्त्र के अनुसार गणेश चतुर्थी पर गणेश जी की मूर्ति स्थापित करने से पहले कुछ नियमों के बारे में जान लें. अगर इन बातों का ध्यान रखकर बप्पा की स्थापना करेंगे, तो जीवन में खूब सफलता पाएंगे.  

 

ganesh chaturthi 2023

Lord ganesh idol place: भगवान गणेश को प्रथम पूजनीय माना गया है. किसी भी शुभ और मांगलिक कार्यों की शुरुआत अगर गणेश जी की पूजा से की जाए, तो हर कार्य में सफलता मिलती है. गणपति को विघ्नहर्ता के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि भक्तों  से प्रसन्न होकर भगवान उनके सभी विघ्न दूर करते हैं और उन्हें खुशियां प्रदान करते हैं. 

इस बार गणेश चतुर्थी पर अगर आप भी चाहते हैं कि बप्पा की स्थापना की जाए, तो गणेश जी की मूर्ति स्थापित करने से पहले वास्तु के अ अनुसार कुछ नियमों को अच्छे से जान लें. बप्पा आप से प्रसन्न होकर भक्तों के सभी विध्न दूर करेंगे. वास्तु जानकारों के अनुसार इन बातों को नजरअंदाज करना आप पर भारी पड़ सकता है. इसलिए जानते हैं गणेश जी की मूर्ति स्थापित करने से पहले कुछ नियमों के बारे में. 

कब है गणेश चतुर्थी पर्व 2023

इस साल हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी कि 18 सितंबर को दोपहर 2 बजकर 9 मिनट से अगले दिन दोपहर 3 बजकर 13 मिनट तक रहेगी. पूरे 10 दिनों तक यह त्योहार मनाया जाएगा. गणेश जी को रिद्धि-सिद्धी के दाता के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि घर में गणेश जी की स्थापना करने से परिवार पर आ रही समस्याएं गणेश जी हर लेते हैं. जानें गणेश जी की मूर्ति लगाते समय किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.  

गणेश चतुर्थी पर इस विधि के साथ स्थापित करें बप्पा की मूर्ति 

घर के कमरे में न रखें बप्पा की मूर्ति

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी भगवान गणेश जी की प्रतिमा घर के कमरे में नहीं रखना चाहिए. लिविंग रूम में तो खासकर भी प्रतिमा को स्थापित करने की गलती ना करें. इसके लिए घर का मुख्य द्वार सबसे बेस्ट है. ध्यान रखें कि मुर्ति जब भी स्थापित करें तो पीठ घर के बाहर की ओर दिखें. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

रंग का रखें खास ख्याल

वास्तु शास्त्र में यह बताया गया है कि यदि घर में गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करनी है तो उसका रंग सिंदूरी हो. वहीं तरक्की के लिए मूर्ति का रंग सफेद शुभ माना गया है.
  
भूलकर भी न रखें दो मूर्ति

कभी भी वास्तु के अनुसार घर में भगवान गणेश की दो से ज्यादा प्रतिमा स्थापित ना करें. यदि इन नियमों का पालन करते हैं तो घर में हमेशा रिद्धी सिद्धी बनी रहेगी.

'शुक्र' की सीधी चाल से होगी सिर्फ पैसों की बारिश, बैंक बैलेंस में होगा जबरदस्त इजाफा; ये हैं लकी राशियां
 

Money Plant Vastu: इस तरह से लगाया मनी प्लांट बना देता है कंगाल, जीवन में नहीं होने देता कभी धन लाभ
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news