Tulsi Upay : अगर सूख गई है तुलसी तो झटपट कर लें ये उपाय, वरना हो जाएंगे कंगाल!
Advertisement

Tulsi Upay : अगर सूख गई है तुलसी तो झटपट कर लें ये उपाय, वरना हो जाएंगे कंगाल!

Drying Tulsi Remedies:  मान्यता है कि हरा-भरा तुलसी का पौधा सुख-समृद्धि का प्रतीक होता है.  वहीं अगर तुलसी का पौधा मुरझाने लगे तो यह भविष्य में होने वाली अशुभ घटनाओं की तरफ संकेत करता है. 

सूखी तुलसी के उपाय

Tulsi ke Vastu Upay : सनातन धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही शुभ माना जाता है. शास्त्रों में बताया गया है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का निवास होता है. अगर आप नियमित रूप से तुलसी के पौधे को जल देते हैं और शाम के समय घी का दीपक प्रज्जवलित करते हैं तो मां लक्ष्मी की कृपा सदैव आप पर बनी रहती है. मान्यता है कि हरा-भरा तुलसी का पौधा सुख-समृद्धि का प्रतीक होता है.  वहीं अगर तुलसी का पौधा मुरझाने लगे तो यह भविष्य में होने वाली अशुभ घटनाओं की तरफ संकेत करता है. अगर आपके घर भी लगा तुलसी का पौधा मुरझा रहा है तो इन उपायों को तुरंत कर लेना चाहिए. 

दिशा का रखें ध्यान - वास्तु के अनुसार, तुलसी का पौधा हमेशा उत्तर या फिर उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. दक्षिण दिशा में भूलकर भी तुलसी का पौधा न लगाएं.  अगर आप गलत दिशा में तुलसी का पौधा लगते हैं तो वह सुखाने लगता है. और घर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. 

इस दिन न दें जल - ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि तुलसी के पौधे को रविवार और एकादशी के दिन भूलकर भी पानी नहीं देना चाहिए. साथ ही, इन दिनों में तुलसी के पत्तों को भी नहीं तोड़ना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी नाराज होती है और व्यक्ति के जीवन में कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं.

नया पौधा - अगर तुलसी का पौधा सूख गया है तो जिस गमले में या फिर मिट्टी में तुलसी का पौधा सूख गया था वहां विधिपूर्वक के साथ नया तुलसी का पौधा गुरुवार के दिन लगा दें. और नियमित रूप से उनकी पूजा करें. 

प्रवाहित- अगर सभी कोशिशों के बाद भी तुलसी का पौधा हरा-भरा नहीं हो रहा है तो तुलसी के पौधे को हटाने में ही भलाई है. इसे आप जल में प्रवाहित कर दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news