Somvar Vrat Niyam: सोमवार के व्रत में इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना झेलनी पड़ेगी मुसीबत
Advertisement

Somvar Vrat Niyam: सोमवार के व्रत में इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना झेलनी पड़ेगी मुसीबत

Somvar Vrat Rules:सोमवार के दिन व्रत रखने और विधि पूर्वक पूजा करने से महादेव अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं. लेकिन सोमवार का व्रत करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है. 

सोमवार व्रत नियम

Monday Fasting Rules : हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सोमवार का दिन भगवान शिव शंकर को समर्पित है.  मान्यता के अनुसार शिव जी को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए सोमवार का व्रत करना सबसे उत्तम माना जाता है. कहा जाता है कि सोमवार के दिन व्रत रखने और विधि पूर्वक पूजा करने से महादेव अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं. लेकिन सोमवार का व्रत करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है. ज्योतिष के अनुसार, सोमवार व्रत के दौरान कुछ गलतियों से बचना चाहिए, क्योंकि इन गलतियों के कारण आपको व्रत का शुभ फल नहीं प्राप्त होगा. आइए जानते हैं सोमवार व्रत के दौरान कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए.

सोमवार व्रत के नियम (Somvar Vrat Niyam) : 

सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करके साफ वस्त्र धारण करना चाहिए. फिर शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग का जल से अभिषेक करना चाहिए, जलाभिषेक के बाद भगवान शिव और माता पार्वती की श्रद्धा भाव से पूजा अर्चना करें और व्रत कथा अवश्य सुनें. सोमवार के व्रत में एक ही समय भोजन करना चाहिए. इसके अलावा आप इस व्रत में आप फलाहार भी कर सकते हैं. 

शिवपूजा के दौरान न करें ये गलतियां

- भगवान शिव की पूजा में दूध अभिषेक के समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कलश तांबे का न हो. तांबे के पात्र में दूध डालने से दूध संक्रमित होता हो जाता है और वह शुद्ध नहीं माना जाता है. 

- शिव जी की पूजा के दौरान शिवलिंग पर दूध, दही, शहद या कोई भी वस्तु चढ़ाने के बाद जल जरूर चढ़ाएं. शिव पूजन में आखिर में जल चढ़ाने से ही जलाभिषेक पूरा माना जाता है.

- शिव जी की पूजा में चंदन के तिलक का ही इस्तेमाल करें, रोली का तिलक न लगाएं.

- सोमवार व्रत के दौरान इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि भगवान शिव के मंदिर में शिवलिंग की कभी भी पूरी परिक्रमा न करें.  परिक्रमा के दौरान ध्यान दें कि जिस जगह से दूध बहता है, वहां रुक जाएं और वापस घूम जाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news