Neem Karoli Baba: चिंता से मुक्ति के लिए बाबा नीम करोली ने दिए हैं ये मंत्र, अपनाया तो जीवन में कभी नहीं होंगे परेशान
Advertisement

Neem Karoli Baba: चिंता से मुक्ति के लिए बाबा नीम करोली ने दिए हैं ये मंत्र, अपनाया तो जीवन में कभी नहीं होंगे परेशान

Neem Karoli Baba Tips: नीम करोली बाबा को उनके भक्त कलयुग में हनुमान जी का अवतार माने जाते हैं. नीस करोली बाब दिव्य पुरुष माने जाते थे. उन्होंने हमेशा दूसरों की सेवा का ज्ञान दिया है. नीम करोला बाबा ने जीवन में हर परेशानियों की मुक्त होने की बातें बताई हैं. 

 

नीम करोली बाबा के उपदेश

Neem Karoli Bab Tips In Hindi: आप सभी आज बाबा नीम करोली के बारे में पूरी तरह से जानते होंगे. उत्तराखंड में ऋषिकेश से आगे उनका प्रसिद्ध कैंची धाम बना हुआ है.  नीम करोली बाबा भले ही इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनके उपदेश अब भी दुनियाभर के लोगों का मार्गदर्शन कर रहे हैं. बाबा नीम करोली ने उपदेश दिया था कि चिंता से मुक्त कैसे रहना है. अगर आप दुनियाभर की परेशानियों में लिप्त रहते हैं या फिर हर बात को दिल पर ले लेते हैं और उन्हें सोचकर टेंशन ज्यादा होती है तो आप अपने जीवन में नीम करोली बाबा के इन मंत्रों को अपना लें इससे आप जीवन में कभी परेशान नहीं होंगे. 

चिंता और चिंतन क्या है? 

चिंता और चिंतन दो अलग-अलग शब्द है. बाबा नीम करोली का कहना था कि चिंता मूर्ख लोग करते हैं और चिंता करना हमारा काम नहीं है. हमारा काम है अपने हर कार्यों को बहुत सलीके और अच्छे ढंग से करना. बाबा कहते थे कि हमें अपने काम को सर्वश्रेष्ठ कैसे बनाना है इस विषय में चिंतन करना.  

ईश्वर से करें प्रार्थना 

बाबा नीम करोली का कहना था कि मनुष्यों की चिंताओं का कोई अंत नहीं है. वो किसी न किसी चिंता में उलझा ही रहेगा और अपना रोना हर किसी से रोता है, जो उस बात का समाधान बिल्कुल नहीं है. आप नहीं जानते हैं कि सामने वाला व्यक्ति आपकी बातों को किस तरीके से ले रहा है या उन बातों का दूसरों के सामने मजाक बना रहा है.  इसलिए अपनी समस्याओं को सिर्फ ईश्वर को बताएं और उनसे प्रार्थना करें.

अपने कर्मों पर ध्यान दें

बाबा नीम करोली कहते हैं कि हमारे जीवन के बहुत सारे फल हमारे कामों पर निर्भर करते हैं. यदि हमारे कर्म बुरे होंगे तो हमें कभी उसके अच्छे परिणाम नहीं प्राप्त होंगे. इसके अलावा अगर हम किसी का बुरा सोचते हैं यो किसी का बुरा करते हैं तो हमें उसी के अनुरुप फल की प्राप्ति होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

Trending news