Hindu Panchang: हिंदू पंचांग के अनुसार कैसा होगा सितंबर महीने का पहला दिन
Advertisement
trendingNow11849522

Hindu Panchang: हिंदू पंचांग के अनुसार कैसा होगा सितंबर महीने का पहला दिन

Hindu Panchang: हिंदू पंचांग एक प्राचीन और संविधानिक तरीका है जिससे हम समय और तारीख की गणना कर सकते हैं. यह हमें दिन-प्रतिदिन की ज्योतिषीय स्थितियों के बारे में जानकारी प्रदान करता है, जिससे हम अपने कार्यों का शुभ और अशुभ समय जान सकते हैं.

1 September 2023 Hindu Panchang

Hindu Panchang: हिंदू पंचांग, जिसे वैदिक पंचांग भी कहते हैं, समय और काल की सटीक गणना के लिए उपयोग किया जाता है.  पंचांग विशेष तौर पर पांच मुख्य अंगों पर आधारित है - तिथि, नक्षत्र, वार, योग, और करण. इसके अलावा, पंचांग हमें शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय, सूर्यास्त, और ग्रहों की स्थितियों के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है.

नक्षत्र

तिथि हिन्दू काल गणना में महत्वपूर्ण है. जब चन्द्र रेखांक 12 अंश ऊपर सूर्य रेखांक से जाता है, तो वह एक तिथि के रूप में गिनी जाती है. एक हिंदी मास में कुल 30 तिथियाँ होती हैं जो शुक्ल और कृष्ण पक्ष में विभाजित होती हैं. नक्षत्र आकाश में तारों के समूह को दर्शाते हैं. हिंदू ज्योतिष में 27 नक्षत्र होते हैं जिनका संबंध नौ ग्रहों से है. प्रत्येक नक्षत्र का अपना महत्व है और इसका उपयोग ज्योतिषीय गणना में किया जाता है.

01 सितंबर, 2023

01 सितंबर, 2023 को हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि है. उस दिन चंद्रमा कुंभ राशि में होंगे और पूर्वभाद्रपदा नक्षत्र के साथ धृति योग का संयोग होगा. शुभ मुहूर्त, जिसे अभिजीत मुहूर्त कहते हैं, उस दिन दोपहर 12:55 से 12:46 तक रहेगा, जबकि राहुकाल दोपहर 10:46 से 12:21 तक होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news