Hariyali Teej: हरियाली तीज पर पति को मिल सकती है सौगात, पत्नी को करना होगा बस ये काम
Advertisement
trendingNow11831199

Hariyali Teej: हरियाली तीज पर पति को मिल सकती है सौगात, पत्नी को करना होगा बस ये काम

Hariyali Teej Upay: सनातन धर्म में हरियाली तीज का विशेष महत्व है. इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए पूजा-पाठ और व्रत रखती है. कहते हैं कि इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा का विधान है. जानें इस दिन किन उपायों को करने शनि देव की कृपा प्राप्त होती है. 

 

hariyali teej 2023

Hariyali Teej Remedies: हिंदू धर्म में ऐसे कई व्रत हैं, जो महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं. इन्हीं में से एक व्रत हरियाली तीज का है. इस दिन सुहागन महिलाएं पति की लंबी आयु और अखंड सौभाग्य के लिए तीज का व्रत रखती हैं. बता दें कि इस बार हरियाली तीज का व्रत 19 अगस्त के दिन रखा जाएगा. कहते हैं कि इस दिन मां पार्वती और भगवान शिव की पूजा करने से शुभ फों की प्राप्ति होती है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसाार हरियाली तीज के दिन इस बार शनिवार पड़ रहा है. इसलिए इस दिन शनिदेव की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. ऐसा माना जाता है कि अगर पति की कुंडली में शनि के अशुभ प्रभावों को कम करना है तो आज हरियाली तीज के दिन  सुहागिन महिलाएं कुछ खास उपाय कर सकती हैं. 

बन रहा है ये शुभ योग 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार हरियाली तीज पर शनिवार होने के साथ-साथ सिद्धि योग भी बन रहा है. वहीं, सिद्धि योग के साथ-साथ बुधादित्य और त्रिग्रही योग का निर्माण भी हो रहा है. ऐसे में इन उपायों को करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी. शनि देव के प्रभाव से व्यक्ति को पैसों की तंगी से छुटकारा मिलेगा. और व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी. 

हरियाली तीज पर करें ये खास उपाय 

काले कुत्ते को दें रोटी 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप पति की कुंडली में शनि के अशुभ प्रभावों को कम करना चाहते हैं, तो हरियाली तीज के दिन काले कुत्ते को सरसों का तेल लगाकर एक रोटी खिलाएं. कहते हैं कि इससे शनि देव जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. 

गाय को खिलाएं घास 

मान्यका है कि हरियाली तीज के दिन शनिदेव की कृपा पाने के लिए सुबह स्नान आदि के बाद गाय को हरी घास खिलाएं. इससे आपको जल्द ही लाभ मिलेगा. 

शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें 

हरियाली तीज के दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करें. साथ ही, शिवलिंग पर दूर्वा, गंगाजल, दूध आदि चढ़ाने के साथ काले तिल अर्पित करें. इससे पति की कुंडली में चल रही शनि की महादशा के दुष्प्रभाव कम हो जाएंगे. 

इन चीजों का करें दान 

कहते हैं कि सुहागिन महिलाएं हरियाली तीज के दिन सुहाग का सामान दान करें. साथ ही, काले तिल, काले रंग के कपड़े, चप्पल आदि का दान भी करें. इस उपाय को करने से शनि का दुष्प्रभाव कम होता है. साथ ही, आर्थिक, शारीरिक समस्याओं से निजात मिलती है. 

Copper Astro Tips: हर नामुमकिन चीज को मुमकिन बनाएंगे तांबे के लोटे से जुडे़ ये उपाय, दुखों का होगा नाश

Lucky Zodiac: बिजनेस में कदम रखते ही सफलता के गाड़ देते हैं झंडे, टाटा-बिरला से कम नहीं होते ये लोग

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news