Feng Shui Tips For Red Color : लाल रंग जीवन में भर देगा खुशहाली, जानें किस दिशा में कैसे करें इस्तेमाल; करियर में कदम चूमेगी सफलता
Advertisement

Feng Shui Tips For Red Color : लाल रंग जीवन में भर देगा खुशहाली, जानें किस दिशा में कैसे करें इस्तेमाल; करियर में कदम चूमेगी सफलता

Feng Shui Success Tips: लाल रंग बहुत ही शुभ माना गया है साथ ही हिंदू धर्म में लाल रंग को विशेष मान्यता प्राप्त है. शादी-विवाह से लेकर सभी शुभ कार्यों में लाल रंग का प्रयोग किया जाता है. वहीं फेंगशुई में लाल रंग को ऊर्जा का प्रतीक माना गया है. 

लाल रंग के वास्तु टिप्स

Red Color Benefits: वास्तु के अनुसार रंग हमारे जीवन में बहुत असर डालते हैं, रंग सकारात्मक और नकारात्मक दोनों असर डालते हैं. फेंगशुई के अनुसार अगर रंगों का चुनाव सोच-विचार से करते हैं तो इससे हमारा दुर्भाग्य सौभाग्य में बदल सकता है. रंगों में लाल रंग बहुत ही शुभ माना गया है साथ ही हिंदू धर्म में लाल रंग को विशेष मान्यता प्राप्त है. शादी-विवाह से लेकर सभी शुभ कार्यों में लाल रंग का प्रयोग किया जाता है. वहीं फेंगशुई में लाल रंग को ऊर्जा का प्रतीक माना गया है. आइए जानते हैं कि घर और अपने जीवन में लाल रंग का किस तरह से प्रयोग करके अपनी सोई किस्मत जगा सकते हैं. 

धन समृद्धि बनाएं रखने के लिए 

अगर आपके पास पैसा नहीं टिकता है या धन की कमी बनी रहती है तो आप शुक्रवार के दिन तिजोरी में या रुपए रखने के स्थान पर लाल कपड़ा बिछाकर ही पैसा रखें ऐसा करने से घर में सदैव मां लक्ष्मी का वास बना रहता है.

व्यापार में तरक्की और वृद्धि के लिए 

फेंगशुई के अनुसार व्यापार में वृद्धि के लिए ऑफिस या दुकान लाल रंग की वस्तुएं जैसे टेलीफोन, फैक्स मशीन या मेज का इस्तेमाल कर सकते हैं. लाल रंग प्रसिद्धि का प्रतीक माना गया है. इसके साथ ही ऑफिस या दुकान के दक्षिण दिशा में लाल रंग की वस्तुएं रखने से सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होता है और व्यापार में तरक्की होती है. 

धन संपन्नता के लिए 

अगर आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी का आशीर्वाद सदैव बना रहे तो इसके लिए आप नारियल लाल कपड़े में लपेट कर तिजोरी में रखें. साथ ही इस पर लाल रंग की मौली लपेट दें.  इससे घर में धन-धान्य में कोई कमी नहीं आएगी और समृद्धता आएगी. घर हो या ऑफिस लाल रंग रंग की चीजें हमेशा दक्षिण दिशा में ही रखें. ऐसा करने से आपको शुभ परिणाम प्राप्त होंगे. ऐसे में घर या कार्यस्थल पर रखी अलमारी जिसमें तिजोरी हो उसे दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना शुभ होता है.

प्रेम या वैवाहिक जीवन के लिए 

लाल रंग प्रेम का प्रतीक माना गया है. फेंगशुई के अनुसार लव लाइफ या वैवाहिक जीवन में मिठास बनाएं रखने के लिए लिविंग रूम के दक्षिण पश्चिम कोने में लाल और गुलाबी रंग के ताजे फूल रखें. इससे पति-पत्नी के रिश्ते पर सकारात्मक असर पड़ता है और रिश्ता मजबूत होता है. आप परिवारिक जीवन में खुशहाली के लिए लिविंग रूप में लाल रंग के कुशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में लाल रंग का इस्तेमाल न करें लाल रंग कुछ हल्के रंग के साथ कॉबिनेशन करके ही प्रयोग करें. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news